बकरीद में कुर्बानी को लेकर नेताओं व शासन में छिड़ी है जंग

◾कोरोना काल के चलते बकरीद व गणेशोत्सव दोनों त्योहार होंगे रंगहीन

भिवंडी।‌। गांव तथा शहर में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरकार ने कई अहम फैसले लिये है.सभी धर्मों के सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक लगा दी गई हैैै.क्योंकि आने वाले त्यौहारों में लोग लाॅक डाउन का पालन नहीं कर पायेगें.जिसके कारण महामारी और फैल सकती है। अगस्त माह में पढ़ने वाला बकरीद व गणेश उत्सव अब दोनों रंगहीन,बे रौनक हो जायेगें।  

शहर में बकरीद के लिए कुर्बानी के जानवरों आदि की खरीदारी दो-तीन सप्ताह पहले से ही शुरू हो जाती थी लेकिन कोविड के चलते इस साल न ऐसा कुछ हो रहा है और न ही ऐसा कुछ होने वाला है। क्योंकि कोविड-19 की प्रचलित नियमों के मुताबिक राज्य सरकार ने बकरीद पर सार्वजनिक तौर से मस्जिद और ईदगाह में सामूहिक नमाज की अदायगी पर रोक लगाते हुए उसे परंपरागत ढंग से मनाने पर मनाही कर दिया है। भीड़भाड़ से बचते हुए अपने अपने घरों में नमाज अदा करने सहित बड़े जानवरों की कुर्बानी की बजाय केवल बकरे की कुर्बानी अथवा प्रतीकात्मक रूप से कुर्बानी की सलाह दी गई है। 

 यदि पिछले साल की आंकड़ों पर नजर डालें तो पिछले साल शहर के 38 अस्थाई कत्लखानों में 5426 बकरी और भेड़ तथा 586 पाड़ा आदि बड़े जानवरों सहित कुल 6012 जानवरों की कुर्बानी दी गई थी.इसी तरह शहर की 151 मस्जिदों और एक ईदगाह में करीब ढाई लाख पुरुषों और 350 स्त्रियों ने बकरीद की नमाज अदा किया था.तथा भिवंडी ग्रामीण की 34 मस्जिदों, पांच मदरसा और एक निजी जगह में लगभग साढ़े आठ हजार लोगों ने बकरीद की पारंपरिक नमाज अदा की थी। 

◾ शहर के नेता कुर्बानी करने के लिए कर रहे है मांग :

भिवंडी सपा विधायक रईस कासिम शेख, कांग्रेस पाटी के भिवंडी शहर अध्यक्ष शोहेब खान गुडडू, AIMIM भिवंडी शहर अध्यक्ष खालिद गुडडू सहित कई नेताओं ने भौंसा की कुर्बानी के लिए शासन व प्रशासन से मांग किया कर रहे है।

◾सार्वजनिक गणेश उत्सव पर भी पांबदी :
सरकार ने सार्वजनिक गणेश उत्सव पर पाबंदी लगाते हुए महा आरती और विसर्जन आदि भीड़भाड़ वाले कार्यक्रमों को प्रतिबंधित कर दिया है। इसके साथ ही गणेश उत्सव के लिए भी यथासंभव दो ढाई फीट की गणेश प्रतिमा सहित डेढ़ दिन की गणपति पर ही जोर देते हुए भीड़-भाड़ टालकर सादगी से पूजा अर्चना की सलाह दी गई है। यहां तक कि गणेश मूर्तियों को विसर्जन घाट तक न ले जाकर सरकारी वाहनों के जरिए गणपति बप्पा की विदाई देने पर प्रशासन द्वारा जोर दिया जा रहा है।
       
राज्य में गणेश उत्सव की मूर्ति आदि बनाने की तैयारी जहां एक-दो माह पहले से ही शुरू हो जाती थी। किन्तु इस बार गणेश उत्सव के लिए कोई उत्साह नहीं दिख रहा है वही पर शासन ने इस साल 5, 7 और 10 दिन की मूर्तियां स्थापित न होकर ज्यादातर डेढ़ दिन की ही गणपति मनाने पर जोर दे रही है।     जबकि पिछले साल शहर में 10,358 घरेलू और 161 सार्वजनिक गणपति बिठाई गई थी। जिन का विसर्जन मनपा द्वारा निर्धारित शहर के लगभग 4 विसर्जन घाटों पर हुआ था।  

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट