अयोध्या के सात प्रमुख स्थलों पर लगायी जाएगी भगवान श्री राम के जीवन से जुड़ी प्रतिमाएं

अयोध्या में लगाई जाएगी कांस्य से बनी भगवान श्री राम की प्रतिमा


अयोध्या ।। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की नगरी अयोध्या में हर तरफ भगवान राम दिखाई देंगे। अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण किए जाने के साथ ही नगर के सात स्थानों पर भगवान श्री राम के विभिन्न स्वरूप में प्रतिमा लगाए जाने की योजना है जिसके लिए अयोध्या के विकास प्राधिकरण ने शासन को 1 करोड़ 67 लाख का प्रस्ताव भी भेज दिया है।

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा अयोध्या में विश्व की सबसे ऊंची भगवान श्री राम की प्रतिमा लगाए जाने की योजना है जो कि काफी समय से लंबित है अयोध्या में आने वाली लोगों को स्थान स्थान पर भगवान श्री राम के भव्य दर्शन हो इसके लिए नगर के सात स्थानों प्रमुख स्थानों पर भगवान श्री राम के अकादमिक स्वरूप की प्रतिमा लगाए जाने की योजना तैयार की है। यह सभी मूर्ति कांस्य की होगी।जिनकी आयु करीब एक हजार वर्ष होगी। जिसके तहत राम की पैड़ी पर 12 फीट की हनुमान व आठ फीट की बाल रूप राम की मूर्ति, रेलवे पुल के पास 12 फीट की धनुषधारी भगवान राम की मूर्ति, नयाघाट पर राम, लक्ष्मण व सीता की आठ-आठ फीट की तीन मूर्ति, गुप्तारघाट पर आठ-आठ फीट की राम, भरत व शत्रुहन की तीन मूर्ति, रामघाट पर 12 फीट की राजाराम की मूर्ति, राम की पैड़ी पर 12 फीट की हनुमान की 8 फीट की रामलला की मूर्ति लगाई जानी है। इसके लिए अयोध्या विकास प्राधिकरण ने प्रस्ताव तैयार करके शासन को भेज दिया है।

अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डॉ नीरज शुक्ला के मुताबिक अयोध्या में सात प्रमुख स्थानों पर मूर्ति लगाए जाने के लिए 1 करोड़ 67 लाख की योजना का प्रस्ताव शासन को प्रेषित कर दिया गया है स्वीकृति मिलते ही इस योजना का पर कार्य शुरू कर दिया जाएगा वही बताया कि सात प्रमुख स्थानों पर प्रतिमा लगाए जाने के बाद अन्य स्थानों पर भी विभिन्न प्रकार की योजनाओं के तहत सौंदर्यीकरण व सुविधाजनक योजना बनाई जाएगी जिससे आने वाले पर्यटकों को किसी भी प्रकार से असुविधा ना हो कम समय में अधिक से अधिक स्थानों पर दर्शन कराया जा सके इसके लिए विशेष वाहन भी चलाया जाएगा।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट