मनपा ने बनायी नई तकनीक अब नही गिरेगा उड़ान पुल से गंदा पानी !

यही है भिवंडी मेरी जान


भिवंडी शहर के मध्य में स्थित व भिवंडी विधानसभा क्षेत्र का बंटवारा करने वाला स्वं• राजीव गाँघी उड़ान पुल पर बडे बडे गड्ढे होने के कारण इन गड्ढो में हमेशा गंदा पानी भरा रहता है उड़ान पुल पर वाहनों के आवागमन से गदा पानी हिचकोले मारते हुए पुल के नीचे सड़क पर चल रहे दो पाहिया वाहन चालकों व राहगीरो को समय समय पर गदा पानी से सरोबार करते रहता है ।

ज्ञात हो कि‌ इस उड़ान पुल को मनपा द्वारा करोड़ों रुपये खर्च कर के वर्ष २००३ में बनया गया था परन्तु पानी निकासी की समुचित व्यवस्था ना होने के कारण उड़ान पुल पर बड़े बड़े गड्ढे हो गये थे। इसके वजह से  उड़ान पुल वर्ष २०१३ में बंद कर दिया गया था। तंज्ञ इंजिनियरों द्वारा इस उड़ान पुल का निरीक्षण करके तत्कालीन आयुक्त को रिपोर्ट देकर कहा था कि उड़ान पुल‌ की स्थित अभी ठीक‌ है परन्तु इस पर जमा होने वाला‌ पानी का समुचित निकासी की व्यवस्था करना अत्यंत आवश्यक है

उस समय मनपा प्रशासन ने आनन फानन में उड़ान पुल के सभी पाईपों को साफ करवाया था परन्तु  वर्ष २०१३ के बाद कभी भी बरसात में उन पाइपों का साफ नही करवाया गया।यहाँ तक कि उड़ान पुल पर जमा होने वाला मिट्टी उठाने में मनपा प्रशासन द्वारा अनदेखी किया जाता रहा । बकरीद के अवसर पर मनपा  प्रशासन ने हसीन फरहान टाकीज के पास उडान पुल से निरंतर गिर रहे गंदे पानी को रोकने के लिए पुल के खम्भे के दोनों बाजू प्लास्टिक बांध दिया गया। स्थानिकों द्वारा प्लास्टिक से बांधे खंम्बे का‌ फोटो सोशल‌ मिडिया पर चलाने के कारण इसे देखने के लिए भीड़ उमड़े लगी। काई स्थानिकों ने बताया कि स्वां• राजीव गाँधी उड़ान पुल के सभी खम्भों में मनपा प्रशासन द्वारा प्लास्टिक बांधने का कार्य बहुत जल्दी शुरु होने वाला है लगभग अधिकांश पुल के खम्भों द्वारा निरंतर गंदा पानी गिरने के करण राहगीरो व दो पहिया वाहन चालकों को‌ मुसीबत की मार झेलना पड़ता हैं काईयो ने कहा कि भिवंडी मनपा प्रशासन द्वारा नागरिकों को नागरिक सुविधा उपलब्ध करने में नाकाम सिध्द हो गयी है शहर के हर सड़क पर दोनो किनारे  पुरी तरह से कीचड़मय है  इस कीचड़ को साफ करने में मनपा प्रशासन क्या जुगाड़ लगाएगी ? वही पर शहर के हर मुख्य सड़क पर गड्ढे इतने है जिसकी कोई गिनती नही कर सकता। पता नहीं चलता कि सड़क पर गड्ढा है या फिर गड्ढे में सड़क है । मनपा प्रशासन द्वारा प्रत्येक वर्ष सड़क का निर्माण व दुरुस्ती किया जाता है परन्तु कमिशन खोरों द्वारा भष्टाचार करके घाटिया सामग्री के प्रयोग से बनी सड़क दो महीने में टूटकर कर गड्ढे में तब्दील हो जाती है।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट