स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने पर दे जोड़ - उपायुक्त

जमुई ।। उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्री मंजुनाथ भजंत्री ने सदर अस्पताल का निरीक्षण कर कोविड वैक्सिन को लेकर की जा रही तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान उपायुक्त द्वारा डिस्ट्रिक्ट और रीजनल वार्ड में कोविड वैक्सिन को लेकर पूर्ण हो चुके कार्यों एवं वाकिंग कूलर, वाकिंग फ्रीज़र, बिजली व्यवस्था आदि की व्यवस्थाओं से अवगत हुए। साथ ही कि जाने वाली अन्य तैयारियों को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया। 

इसके अलावे निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि वैक्सिन को लेकर की जाने वाली आवश्यक तैयारियों को जल्द से जल्द पूर्ण कर ले, ताकि वैक्सिन आने के बाद किसी प्रकार की समस्या का सामना न करने परे। साथ ही उन्होंने कार्यों के बेहतर क्रियान्वयन के लिए नोडल अधिकारी को प्रतिनियुक्त करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया।

निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने सिविल सर्जन को निर्देशित किया कि अस्पताल परिसर में कोविड के नियमों के अनुपालन एवं साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने की बात कही, ताकि यहाँ आने वाले लोगों को एक सुखद अनुभूति हो। साथ हीं उन्होंने कहा कि जैसा कि हम सभी जानते हैं कि एक स्वच्छ वातावरण से हीं स्वस्थ समाज का निर्माण किया जा सकता है। ऐसे में यदि यहाँ ईलाज हेतु आने वाले लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए अस्पताल परिसर की स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाय तो स्वच्छता के अभाव में होने वाले बीमारियों से लोगों का बचाव किया जा सकेगा। सभी का यह प्रयास होना चाहिये कि लोगों को अस्पताल परिसर में एक स्वच्छ व सुंदर माहौल उपलब्ध करायी जाय।

इसके अलावे उपायुक्त ने कहा कि नियमित रूप से हाथ धोना, मास्क पहनना और शारीरिक दूरी बनाने कर रखना भी कोरोना की दवा के समान ही है। इतने समय तक कोरोना से लडऩे में हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर्याप्त रही है। ऐसे में जब तक दवाई नही तब तक हमें पूरी तरह से कोविड प्रोटोकॉल पर चलना होगा। 

इस दौरान उपरोक्त के अलावे उप विकास आयुक्त श्री संजय सिन्हा, अपर समाहर्ता श्री चंद्र भूषण प्रसाद सिंह, प्रशिक्षु आई.ए.एस श्री संदीप मीणा, सिविल सर्जन डॉ विजय कुमार, कार्यपालक अभियंता विद्युत प्रमंडल श्री डी.एन साहू एवं संबंधित विभाग के अधिकारी, चिकित्सक आदि रहे

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट