कोरोना में आपदा को अवसर बना रहे निजी अस्पताल, 08 अस्पतालों ने वसूल लिये तगड़ा बिल। मनपा प्रशासन ने जारी किया नोटिस.

भिवंडी।। कोरोना उपचार में निजी अस्पताल लूट मचाए हुए है.कोरोना मरीजों से इलाज के नाम पर शासन की तरफ से तय दरों से ज्यादा की वसूली हो रही है. जिसके कारण भिवंडी मनपा प्रशासन ने 08 निजी अस्पतालों को नोटिस जारी किया गया है।

 कोरोना वायरस से पैदा हुई महामारी के बीच आपदा को कुछ निजी अस्पताल अवसर के रूप में देख रहे है.हालात ये है कि जिन सुविधाओं के लिए सरकार ने दरें निर्धारित कर दी है, उनके एवज में भी जरूरतमंद मरीजों से ज्यादा राशि की वसूली हो रही है.भिवंडी मनपा प्रशासन के स्वास्थ्य विभाग ने शहर के 08 निजी कोविड हॉस्पिटल को निर्धारित शुल्क से अधिक राशि की वसूली करने के लिए नोटिस जारी किया है।
         
इस आपदा से निपटने के लिए केन्द्र व राज्य शासन के निर्देशानुसार भिवंडी मनपा प्रशासन ने 15 निजी अस्पतालों को डेडीकेटेड कोव्हिड हेल्थ सेंटर ( DCHC) व 08 निजी अस्पतालों को डेडिकेटेड कोव्हिड हॉस्पिटल (DCH) की मान्यता दी है.इन निजी अस्पतालों ने संक्रमित व्यक्तियों के उपचार के दरमियान ज्यादा राशि वसूली गयी.जिसकी शिकायतें मनपा के निजी अस्पतालों के नियंत्रण कमेटी को मिली थी.इस कमेटी ने वर्ष 2020-21 में 06 निजी अस्पतालों के बिल राशि को निरीक्षण किया.जिसमें पाया गया कि उक्त सभी निजी अस्पतालों ने मरीज़ों से उपचार के दरमियान तय दर से ज्यादा राशि वसूल किया है। 
         
इस कमेटी ने अनमोल हॉस्पिटल के 68 बिलो के निरीक्षण के उपरान्त मरीज़ों से 9,97,958 रुपये अधिक राशि वसूल करने का खुलासा हुआ है.आँर्बिट हॉस्पिटल के 02 बिलो में 61,600 ज्यादा राशि मरीज़ों से वसूल लिया.इसी तरह सिराज हॉस्पिटल के 17 बिलो में निरीक्षण के उपरांत 2,66,600 रुपये की अधिक राशि मरीज़ों से वसूल कर लिया गया है.एस.एस. हॉस्पिटल के 30 बिलो का निरीक्षण के उपरांत 11,25,775 रुपये ज्यादा राशि मरीज़ों से लीगयी.स्व.काशीनाथ पाटिल हॉस्पिटल के 04 बिलो के निरीक्षण के उपरांत 1,62,400 रुपये ज्यादा राशि ली गयी है और वेद हॉस्पिटल के 28 बिलो के निरीक्षण के उपरांत 7,76,387 ज्यादा राशि मरीज़ों से वसूला लिया गया है।
       
मनपा के नियंत्रण कमेटी ने 2021-22 में अनमोल हॉस्पिटल के 10 बिलो के निरीक्षण के उपरांत 76,200 रुपये ज्यादा राशि मरीज़ों से वसूल की गयी है.खातून- बी- काझी मल्टीस्पेशालिस्ट हॉस्पिटल के 04 बिलो में 46,200 तथा आँरेज हॉस्पिटल के 01 बिल में 32,200 ज्यादा राशि मरीज़ों से ज्यादा वसूला गया है।
       
नियंत्रण कमेटी के रिपोर्ट के बाद मनपा के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.के.आर.खरात ने वेद हॉस्पिटल,सिराज हॉस्पिटल, अनमोल हॉस्पिटल, आँर्बिट हॉस्पिटल, एस.एस.हॉस्पिटल और स्वं.काशीनाथ पाटिल हॉस्पिटल को नोटिस जारी कर मरीज़ों से ज्यादा ली गयी राशि को वापस देने के लिए कहा लिए है.नोटिस के बाद अभी मात्र आँर्बिट हॉस्पिटल ने 40,400 रुपए मरीज़ को वापस दिया है।
         
मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. खरात ने नागरिकों से आह्वान किया है कि कोव्हिड 19 से संक्रमित मरीज़ शासन द्वारा तय दर से ज्यादा राशि वसूल करने पर निजी अस्पतालों के खिलाफ मनपा मुख्यालय के लेखा विभाग में गठित कमेटी के पास शिकायत दर्ज करवाऐ.इसके साथ ही बिल का छायांकित पत्र भी जोड़े.मनपा प्रशासन द्वारा मार्गदर्शन व योग्य कार्रवाई किया की जायेगी। इस प्रकार की जानकारी जनसंपर्क अधिकारी मिलिंद पलसुले ने दी है।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट