थम नहीं रहा अवैध निर्माण.खड़ी हो रही है दन दना दन अवैध इमारतें

भिवंडी।। अवैध इमारतों का शहर भिवंडी में बिल्डिग प्लान को ताक पर रखकर अवैध निर्माण किए जा रहे है.यही नहीं यहाँ के बिल्डर  जमकर नगर रचना अधिनियम की अवहेलना करते है.बिना प्लान पास करवाऐ ऐसी इमारतें के निर्माणाधीन के समय आसपास रहने वाले लोगों को भी खतरा बना रहता है। 
 
शहर के पोश इलाकों में तीन‌‌ मंजिला इमारत का प्लान पास करवाकर सात से आठ मंजिला की इमारत बना ली जाती है.जिसमें जमकर नियमों का अनदेखा किया जाता है.मनपा अधिकारियों के संज्ञान में होने के बावजूद अवैध इमारतों पर कार्रवाई नहीं की जाती है.काफी जगहों पर तो चार मंजिला अवैध इमारतें बनकर तैयार भी हो चुकी है.ऐसे में अवैध इमारतों के खिलाफ कार्रवाई नहीं होना साफ तौर पर मनपा के अधिकारियों की मिलीभगत से इनकार नहीं किया जा सकता है।

नोटिस और गुनाह दाखल कर खानापूर्ति :
मनपा के प्रभाग समितियों में तैनात बीट निरीक्षक व पद निर्देशित अधिकारी तथा शहर विकास विभाग प्रमुख खुद को सुरक्षित करने के लिए कागजी रास्ता अपनाया हुआ है.बिल्डरों में डर दिखाने के लिए सबसे पहले काम रोकने के लिए नोटिस भेज दिया जाता है. उसके बाद मकान को तोड़ देने की धमकी दी जाती है.यही नहीं स्थानीय पुलिस को‌ भी गुमराह कर जमीन मालिक व बिल्डर के खिलाफ फौजदारी प्रक्रिया के तहत मामला भी दर्ज करवाया जाता है.उक्त सभी कागजी कार्यवाही करने के बाद मनपा अधिकारी  अवैध इमारतें का संरक्षण करना शुरू कर देते है।

सुत्रों की माने तो कागजी कार्रवाई के बाद बिल्डर से सांठगांठ कर अधिकारी अपना भाव तय कर लेते है जो जितना स्लैब बनाऐगा, उतने हिसाब से अधिकारियों के पास पैसा पहुँचता रहता है? कोरोना काल के दरमियान शहर में लगभग 150-200 इमारतें बनकर तैयार हो गयी. वही पर कुछ निर्माणाधीन अवस्था में है।

अधिकारियों और बिल्डरों की मिलीभगत :
बिल्डर मोटी कमाई के चक्कर में आनन फानन में इमारतें बनाकर फ्लैट व दुकानें भोली भाली जनता  को सस्ते भाव में बेच देता है.अवैध निर्माण करने वाले बिल्डरों की पहुंच मनपा के अधिकारियों तक है.जिसके कारण इनके अवैध इमारतों पर कार्रवाई नहीं की जाती है।

कहां कितने अवैध इमारतें निर्माणाधीन :
कोरोना काल के दरमियान प्रभाग समिति क्रमांक एक अंर्तगत नागांव सागर प्लाजा होटल, सलामतपुरा, बाला कंपाउंड, बेताल पाडा, म्हाडा कालोनी, गुलजार नगर, अंसार नगर, फातमा नगर आदि क्षेत्रों में दर्जनों अवैध इमारतें निर्माणाधीन अवस्था में है तथा कुछ बनकर तैयार भी हो चुकी है.इसी तरह प्रभाग समिति क्रमांक दो अंर्तगत गैबीनगर, काप अली, रावजीनगर, पिरानी पाडा, सांई नगर, गोविन्द नगर, टेमघर तथा भादवड, शास्तीनगर, बाबला कंपाउंड, नवी बस्ती आदि क्षेत्रों में अवैध इमारतें का निर्माण कार्य जारी है।
     
प्रभाग समिति क्रमांक तीन अंर्तगत भी अनेक अवैध इमारतें का निर्माण कार्य जारी है जिसमें पदमानगर, कामतघर, अंजूर फाटा, खोखा कंपाउंड, आसबीबी रोड,‌ शास्त्री नगर, फेना पाडा, गायत्रीनगर, पटेल कंपाउंड आदि‌ क्षेत्रों में अवैध इमारतें बनना बदस्तूर जारी है.इसी तरह प्रभाग समिति क्रमांक चार अंर्तगत गौरी पाडा, नारपोली, दिवान शाह दरगाह परिसर, नालापार, कणेरी, भंडारी कंपाउंड, ईदगाह, रोशन बाग आदि क्षेत्रों में दर्जनों अवैध इमारतें निर्माणाधीन अवस्था में है.प्रभाग समिति क्रमांक 05 अंर्तगत निजामपुरा, काप इस्लापुरा, म्हाडा कालोनी, तीन बत्ती, पाजंरापुल,भिवंडी गांव, कासार अली, कुंभार वाडा आदि परिसर में दर्जनों अवैध इमारतें निर्माणाधीन अवस्था में है और कुछ बनकर तैयार है।
   
मनपा सुत्रों की मानें तो अवैध बांधकाम में लिप्त कई अधिकारियों को मनपा आयुक्त ने फटकार लगाते हुए उनको दूसरे विभागों में ट्रांसफर कर दिया है.कई प्रभागों में नयें अधिकारियों की नियुक्ति की गयी है.अब देखना यह है कि पूर्व अधिकारियों के संरक्षण में बनी अवैध इमारतों पर क्या नव नियुक्ति अधिकारियों द्वारा कार्रवाई होगी या फिर जैसा पहले चलता था वैसा ही चलता रहेगा ?.

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट