प्रेमी कर रहा था शादी, बैंड-बाजा, बारात लेकर पहुंच गई प्रेमिका

रविशंकर मिश्रा की रिपोर्ट
 
रामपुर ।। उत्तर प्रदेश में आए दिन विवाह को लेकर अजीबों-गरीब मामले सुनने को मिलते हैं। कभी विवाह के लिए दो दूल्हे पहुंच जाते हैं तो कभी बारात दरवाजे पर होती है और दुल्हन प्रेमी के पास पहुंच जाती है। ऐसे ही ताजा मामला आया है गोरखपुर से जहां प्रेमी रचा रहा था शादी तो उसकी प्रेमिका बैंड-बाजे सहित बारात लेकर पहुंच गई। उसके घर के सामने काफी देर तक बैंड-बाजे बजवाएं गए लेकिन पुलिस ने आकर प्रेमिका को समझाइश दी।

गोरखपुर के चौरीचौरा थाना क्षेत्र के रामपुर रकबा के रहने वाले संदीप मौर्या सेना में सिपाही है। उसका उसी की समाज की युवती से प्रेम संबंध चल रहा था। हुआ यह कि संदीप का जब युवती से संबंध हुआ तब वह बेरोजगार था। फिर उसकी सेना में नौकरी लग गई। वह गांव आता तो उक्त युवती के घर उसका आना-जाना होता। दोनों साथ में मिलते जिससे उनके शारीरिक संबंध भी बन गए। कुछ समय बाद प्रेमी ने शादी से इंकार कर दिया। युवती ने शादी का झांसा देकर शारीरिक संबंध बनाए जाने को लेकर एफआईआर भी पुलिस में दर्ज कराई है। अब जब युवक किसी और से शादी कर रहा था तो युवती मौके पर बैंड-बाजे के साथ पहुंच गई। उसके साथ उसके कुछ रिश्तेदार भी थे। युवक के परिजनों से उस प्रेमिका की काफी बहस हुई। मौके पर भीड़ इकट्ठी हो गई तो पुलिस भी पहुंच गई। पुलिस ने बड़ी मुश्किल से प्रेमिका को समझाइश देकर घर रवाना किया। 

एसपी मनोज कुमार अवस्थी ने मीडिया को बताया कि कानून के तौर पर एक घटना की एक ही एफआईआर होती है। किसी को भी इस बात के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता है कि वह उसी से शादी करे। लड़के की यह पहली शादी है और वह किसी से भी शादी करने का अधिकार रखता है। बात आईपीसी धारा 376 की है तो उसका प्रकरण पंजीकृत है जिसके संबंध में आगे कार्रवाई होगी।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट