3 नए बन रहे वृहद गो संरक्षण केंद्रों का निर्माण कार्य पूर्ण कर संचालित करना सुनिश्चित करें - जिलाधिकारी राजेश कुमार

आजमगढ़ ।। जिलाधिकारी राजेश कुमार ने कहा कि 3 नए बन रहे वृहद गो संरक्षण केंद्रों का निर्माण कार्य पूर्ण कर संचालित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि संचालित करने से पूर्व पशुओं के लिए आवश्यक सभी वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। जिलाधिकारी ने मुख्य राजस्व अधिकारी को निर्देश दिए कि जिन तहसीलों में वृहद गो संरक्षण केंद्र स्थापित हो गए हैं, उनके लिए तत्काल जमीन का चयन किया जाए। उन्होंने कहा कि लेखपालों को ग्राम पंचायतों में भेजकर सर्वे कर जमीन का चयन करना तत्काल प्रस्तुत किया जाए। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि जनपद के जिन विकास खंडों के न्याय पंचायतों में अस्थाई गोवंश आश्रय स्थल स्थापित नहीं है, उसमें भी भूमि का चयन कर प्रस्ताव प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी राजेश कुमार ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक करते हुए निर्देश दिया कि स्थाई/अस्थाई गोवंश आश्रय स्थलों की स्थापना, क्रियान्वयन, संचालन एवं प्रबंधन हेतु जनपद स्तरीय अनुश्रवण, मूल्यांकन एवं समीक्षा समिति की अध्यक्षता करते हुए गो आश्रय स्थलों पर उत्पादित गोबर के विक्रय हेतु मूल्य निर्धारित करने के लिए कमेटी गठित की जाए। उन्होंने कहा कि विक्रय से प्राप्त धनराशि को ग्राम पंचायतों के खाते में जमा किया जाए तथा उसका उपयोग गो आश्रय स्थलों की देखभाल, चारा-भूसा एवं अन्य आवश्यक कार्यों पर व्यय किया जाए। उन्होंने कहा कि गो आश्रय स्थलों पर गौ श्रमिकों के पारिश्रमिक के लिए भी आवश्यक प्रस्ताव बनाना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने कहा कि हरईरामपुर में स्थापित को अस्थाई गो आश्रय स्थल को तत्काल क्रियाशील करते हुए भूसा स्टोर करने के लिए भूसा बैंक स्थापित किया जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि गो आश्रय स्थलों में अवस्थापना सुविधाओं को तत्काल ठीक किया जाए। उन्होंने कहा कि टीन शेड, विद्युत संयोजन, स्वच्छता, पानी, चरही, बाउंड्री वाल का निर्माण अथवा कटीले तारों से संरक्षित करें। उन्होंने कहा की जितने भी निराश्रित गोवंश हैं, उन्हें किसी न किसी गो आश्रय मे संरक्षित किया जाए। उन्होंने कहा कि सगभागिता योजना अंतर्गत लाभार्थियों को निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष शत प्रतिशत सुपुर्द किया जाना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने कहा कि गो आश्रय स्थल पर किसी भी प्रकार की बाधा उत्पन्न करने अथवा लड़ाई झगड़ा करने वालों के विरुद्ध तत्काल एफआईआर दर्ज कराएं।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि नामित की गई एजेंसियों की तत्काल जांच सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि कमी पाए जाने पर तत्काल निरस्तीकरण की कार्रवाई सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि काम कराने वालों की क्वालिफिकेशन की जांच कराई जाए तथा तत्काल सभी प्रकार के भुगतान पर रोक लगाई जाए। जो भी एई/जेई ठीक से काम नहीं कर रहे हैं, उनके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने एससी इंफ्राटेक के एसडीओ को मानक के अनुरूप कार्य न कराए जाने पर एडवर्स इन्ट्री जारी करने के निर्देश विभागीय अधिकारी को दिए। उन्होंने कहा कि शासन को सूचित किया जाए कि अनुबंधित शर्तों के उल्लंघन पर कड़ी कार्यवाही करें। उन्होंने एलसी इंफ्राटेक के पास पर्याप्त मशीन होने पर भी कार्य न कराए जाने पर कड़ी कार्यवाही के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए।

जिलाधिकारी ने इनके साथ ही विद्युत संयोजन, किसान सम्मान निधि, पंचायत भवन, राशन की दुकानों के आवंटन, सामुदायिक शौचालय तथा जल प्रबंधन समितियों की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए  बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आनंद कुमार शुक्ला तथा अन्य सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट