भिवंडी में हर्षोल्लास व शांतिपूर्ण रूप से संपन्न हुआ गणेश मूर्तियों का विसर्जन, हिंदुस्तानी मस्जिद के ट्रस्टियों द्वारा गणेश मंडलों पर की गई फूलों की वर्षा।

भिवंडी शहर ।

देश भर में एक तरफ जहां हिंदू मुस्लिम को लेकर नित नया विवाद खड़ा हो रहा है, वहीं महाराष्ट्र राज्य के  मुस्लिम बहुल आबादी वाले पावर लूम उद्योग नगरी भिवंडी में महाराष्ट्र के सबसे बड़े त्यौहार गणेशोत्सव पर हिंदू मुस्लिम एकता की बेमिसाल झांकी देखने को मिली है । दीवानशाह दरगाह की ओर से आने वाले लगभग एक दर्जन गणेश मंडलों के समूह पर हिंदुस्तानी मस्जिद के प्रमुख ट्रस्टी मुश्ताक मोमिन के नेतृत्व में तथा ठाणे पुलिस आयुक्त विवेक फणसालकर की उपस्थिति में मस्जिद के ट्रस्टीयों ने सभी गणेश मंडलों का पुष्पगुच्छ देकर भव्य स्वागत किया और गणेश मूर्तियों के ऊपर पुष्प की वर्षा की। वहीं गणेश मंडल के पदाधिकारियों ने भी उपस्थित लोगों पर फूल की वर्षा कर समाज को हिंदू मुस्लिम एकता, भाईचारा तथा राष्ट्रीय एकता अखंडता का अभिनव संदेश दिया है । उक्त अवसर पर ठाणे पुलिस आयुक्त विवेक फणसालकर, संयुक्त पुलिस आयुक्त मधुकर पांडे, अप्पर पुलिस आयुक्त सत्यनारायण, भिवंडी डीसीपी अंकित गोयल, भोइवाड़ा पुलिस स्टेशन के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक विजय भिसे, गणेश महा मंडल के अध्यक्ष मदन भोई,पूर्व अध्यक्ष शरद भसाले, पूर्व सांसद सुरेश टावरे ,भगवान टावरे, वसीम खान,कृष्ण गोपाल सिंह ठाकुर, सलाम शेख, एजाज मास्टर, सलाहुद्दीन शेख, सिद्धेश्वर कामूर्ति, श्री राज सिंह, लतीफ बाबा सहित कौमी एकता के सदस्य शांतता कमेटी सदस्य तथा मस्जिद के अन्य ट्रस्टी भारी संख्या में उपस्थित थे।


भिवंडी में दस दिन के गणेशोत्सव के बाद गणेश मूर्तियों का विसर्जन पूरे हर्षोल्लास के साथ शांतिपूर्वक रूप से संपन्न हुआ। सुबह साढ़े चार बजे तक चले विसर्जन के कार्यक्रम में भिवंडी शहर के अंतर्गत 2348 गणेश मूर्तियों का विसर्जन किया गया। इस तरह सभी विसर्जन स्थानों पर कुल मिलाकर भिवंडी पुलिस उपायुक्त क्षेत्र में कुल 9 हजार 287 गणपति मूर्तियों का  विसर्जन धूमधाम से विभिन्न तालाब, नदी व खाड़ी में किया गया। विसर्जन के दिन दोपहर 4 बजे से गणेश भगवान की मूर्तियां ट्रक, टेम्पो, कार, घोड़ा गाड़ी तथा हाथ से खींचे जाने वाली विशेष गाड़ी पर धूम धाम ढोल ताशे के साथ भक्तों के नाचते गाते हुजूम के साथ जुलूस की शक्ल में विसर्जन के निश्चित मार्ग से रवाना हुई।  इस बार डीजे का परमिशन नहीं दिए जाने के कारण गणेश भक्तों में नाराजगी पाई गई, लेकिन पुलिस की सख्ती के कारण पूरे विसर्जन जुलूस में कहीं दूर दूर तक डीजे का नामोनिशान नहीं दिखाई पड़ा। समय की पाबंदी देखी गई तथा गुलाल का कम से कम प्रयोग हुआ। जगह जगह पर सीसीटीवी कैमरे घाट पर सीसीटीवी कैमरे, प्रमुख चौराहे पर सीसीटीवी कैमरे तथा जुलूस को नियंत्रित करने और जुलूस पर नजर रखने के लिए ड्रोन कैमरे का भी प्रयोग  किया गया। जुलूस में हिंदू मुस्लिम एकता देखने को मिली।  सड़कों पर लाखों की संख्या में भक्त लोग एकत्र होकर भगवान गणेश को विदाई देने तथा अंतिम दर्शन करने के लिए एकत्रित हुुए थे । शहर के दरगाह रोड, धाममनकर नाका, पारनाका, शिवाजी चौक, तीनबत्ती, प्रभु आली कामतघर, कल्याण रोड, ब्राह्मनआली, तिलक चौक, पद्मानगर,वरालदेवी घाट,वंजारपट्टी नाका तथा नदी नाका पर भारी भीड़ जमा थी। सुरक्षा के दृष्टिकोण से भिवंडी शहर में भारी पुलिस बंदोबस्त रखा गया था पूरा शहर पुलिस छावनी में तब्दील हो गया था जगह जगह पर रैपिड एक्शन फोर्स तथा होमगार्ड की टुकड़ी  भी तैनात की गई थी।


सार्वजनिक गणेशमहा मंडल के अध्यक्ष मदन भोई अपनी पूरी टीम के साथ सभी गणेश घाटों पर जाकर गणेश मूर्तियों का विसर्जन के कार्य की निगरानी की तथा गणेश मंडलों को भेंट देकर उन्हें यथोचित सहायता करने का सराहनीय प्रयास किया। शहर में मारवाड़ी समाज की ओर से सिल्को हाउस के पास गणेश भक्तो को मुफ्त में वड़ा पाव वितरित गया। इसी तरह शहर के समाजवादी पार्टी कार्यालय के सामने भिवंडी अध्यक्ष अराफात शेख तथा  सपा नेता रिजवान मिस्टर व उनकी टीम ने गणेश भक्तों को मुफ्त में वडापाव  का वितरण किया। शहर के शिवाजी चौक पर मनपा द्वारा बनाए गए भव्य स्वागत मंच से महापौर जावेद दलवी, उपमहापौर मनोज काटेकर, सांसद कपिल पाटिल, सेना विधायक रूपेश महात्रे, भाजपा विधायक महेश चौगुले ,मनपा आयुक्त मनोहर हिरे तथा  नगरसेवकों व मनपा अधिकारियों ने गणेश मंडलों का पुष्प गुच्छ देकर भव्य स्वागत किया।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट