बारिश के बाद अयोध्या नगर निगम की खुली पोल, जलभराव से परेशान होकर घर छोड़ रहे लोग

अयोध्या ।। दो दिनों की बारिश ने अयोध्या नगर निगम की पोल खोल कर रख दी है. यह वही अयोध्या है जहां सूबे के मुख्यमंत्री आने का रिकॉर्ड बना चुके हैं. राज्य हो या केंद्र सरकार सभी अयोध्या के विकास की योजनाओं को लेकर बड़े-बड़े दावे करते हैं, लेकिन हालात जमीन पर वैसे नहीं हैं. लोग जलभराव के चलते अपने-अपने घर बंद कर पलायन को मजबूर हैं, तो जलभराव की चपेट में आई कालोनियों में राहत सहायता नाव के जरिए पहुंचाई जा रही है, जलभराव से कैसे निपटा जाए इसको लेकर मंथन हो रहा है, लेकिन इससे इतर लोग परेशान हैं और अपने घरों में कैद हैं.

आयोध्या में हालात इस कदर खराब हैं कि, महिलाएं और उनके घर के पुरुष भी यह सब बैग में महज कपड़े रखकर सिर पर उठाए अपने घरों को बंद कर बाहर निकल रहे हैं, और अपने गांव की तरफ कूच कर रहे हैं. आप कालोनियों में भरे पानी और नाव के जरिए राहत सामग्री पहुंचाते लोगों को भी देख सकते हैं और नगर निगम मजिस्ट्रेट की मजबूरी भी सुन सकते हैं. यह सब कुछ उसी अयोध्या में हो रहा है, जहां एक तरफ यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आए हुए थे और दूसरी तरफ जलभराव के चलते बच्चे और महिलाएं या तो अपने घरों में कैद थे या फिर अपने घरों को बंद कर पलायन करने को मजबूर.

नगर निगम में अफसर अंकिता शुक्ला का कहना है कि, जलभराव की समस्या पूरे शहर में थी, लेकिन जैसे ही मुझे पता चला शाम को मुझे यहां की स्थिति पता चली तो यहां की जलभराव की समस्या दो से तीन कॉलोनी की इंटरलिंक है, फिर यहां के लोगों से पता चला कि, हमारे पास जितने पम्प हैं, सब लगा दिए हैं, यहां से मुझे पता चला कि, जो यहां पर शारदा नहर है, वहां पर इसका समाधान है. सुबह सबसे पहले मैंने वहीं पर जाकर देख कर आई हूं. मैंने पंप की व्यवस्था के लिए बोला है, बड़े पंप भी मंगा रहे हैं और छोटे पंप जो हमें मिल पाए हैं, इधर उधर से इंतजाम के बाद हम इसका पानी शारदा नहर में डालेंगे, जिससे और कहीं पर यह पानी जाकर और समस्या ना पैदा करे ।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट