छठ घाटों पर कोविड-19 की जांच के साथ वैक्सीनेशन की होगी सुविधा

- अर्घ्य देने के पहले टीका लेकर लोग पूरी कर सकते हैं अपनी सामाजिक जिम्मदारी

- विशेष शिविरों के लिये जिले के लगभग दो दर्जन छठ घाटों को किया जा रहा चिन्हित 

बक्सर ।। जिले में चार दिवसीय महापर्व सोमवार को नहाये-खाये के साथ शुरू हो चुका है। जिसको लेकर देश-विदेश से जिलेवासियों का आगमन हो चुका है। मंगलवार को खरना के बाद बुधवार को अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देने के लिये व्रतियों व श्रद्धालुओं की टोली गंगा समेत विभन्न जलस्रोतों पर इकट्ठा होगी। जिसको लेकर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य समिति ने भी अपनी तैयारी पूरी कर ली है। इस साल स्वास्थ्य समिति ने छठ पर्व के दौरान लोगों के लिये विशेष तैयारी कर रखी है। जिसके तहत घाटों पर कोविड-19 की जांच के साथ-साथ वैक्सीनेशन की भी सुविधा रखी जायेगी। ताकि, पर्व के दौरान अपनी भागीदारी के साथ लोग अपनी सामाजिक जिम्मेदारी का भी निर्वहन कर सकें।

लगभग 2 दर्जन घाटों पर लगाये जायेंगे शिविर :

डीपीएम संतोष कुमार ने बताया, राज्य स्वास्थ्य समिति के निर्देशों के अलोक में घाटों पर जांच के साथ वैक्सीनेशन की तैयारी की जा रही है। इसके लिये जिले के सभी प्रखंडों में प्रमुख छठ घाटों को चिन्हित करने का कार्य किया जा रहा है। इसके लिये सभी प्रखंडों के चिकित्सा पदाधिकारियों से घाटों को चिन्हित कर प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया, जिले में छठ महापर्व को लेकर लगभग दो दर्जन प्रमुख स्थानों को चिन्हित किया गया है। जहां पर कोविड-19 जांच व वैक्सीनेशन दोनों की सुविधा रखी जायेगी। जिससे लोग घाटों पर जाने के दौरान या घर लौटने के समय टीका ले सकें। यह व्यवस्था विशेषकर उनके लिये जो पर्व-त्यौहारों में अन्य राज्यों और जिलों से अपने घर आयें हैं। 

महाअभियान 6.0 में 32 हजार लोगों ने लिया टीका :

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया, जिले में अब तक कुल 6 बार वैक्सीनेशन के लिये महाअभियान चलाया जा चुका है। बीते सात नवंबर को भी वैक्सीनेशन के लिये स्पेशल ड्राइव चलाया गया था। जिसमें जिले के लगभग 32 हजार लोगों ने टीके की पहली व दूसरी डोज ली। रविवार तक कोविन पोर्टल पर हुये रजिस्ट्रेशन के तहत 12 लाख 35 हजार से भी अधिक लोगों ने टीके की पहली और दूसरी डोज ली है। उन्होंने बताया, राज्य सरकार दिसंबर माह तक जिले के सभी लोगों को टीके की दोनों डोज देने का निर्णय कर रही है। ताकि, आगामी दिनों में संक्रमण की संभावित लहर की चपेट में आने से लोगों को बचाया जा सके।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट