सभी के सहयोग से दिसंबर माह के अंत तक सूबे में पार होगा 10 करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य : डीआईओ

• जिले में वैक्सीन की दूसरी डोज देने के लिए चलाया जा रहा है विशेष ड्राइव

• वैक्सीन की दूसरी डोज़ के बाद ही शरीर में एंटीबॉडी का निर्माण होता है

बक्सर ।। कोरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग में सरकार द्वारा शुरू किए गये टीकाकरण अभियान में अब लोगों की सहभागिता काफी बढ़ गयी है। जिसकी बदौलत जिले में संचालित टीकाकरण अभियान निर्णायक दौर में पहुंच चुका है। जिला में 16 जनवरी से शुरू हुए टीकाकरण अभियान के माध्यम से आबादी का बड़ा हिस्सा टीके की पहली डोज से आच्छादित किया जा चुका है। वहीं, दूसरी डोज के लिए भी लोगों का उत्साह देखने को मिल रहा है। लोगों के इसी उत्साह और सहयोग के कारण दिसंबर माह के अंत तक सूबे में 10 करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य भी पूरा हो जायेगा। जो पूरे देश के लिए नजीर साबित होगा। हालाकिं, ग्रामीण इलाकों में बीते दो माह से लोग खेतीबाड़ी में व्यस्त हैं, लेकिन इसके बावजूद फ्रंटलाइन वर्कर्स अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुये टीकाकरण अभियान को गति देने में लगे हुए हैं। दूसरी ओर,राज्य सरकार समय पर टीके की दूसरी डोज लेने वालों को प्रोत्साहित भी किया जा रहा है। ताकि, टीकाकरण से जुड़ी तमाम चुनौतियों व बाधाओं से निपटा जा सके। 

फ्रंटलाइन वर्कर्स का कार्य काफी सराहनीय रहा :

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया, जिले में भी टीकाकरण अभियान के माध्यम से 16 लाख से अधिक टीके दिए जा चुके हैं। जो सभी के सहयोग के बदौलत ही प्राप्त किया जा सका है। इस अभियान में फ्रंटलाइन वर्कर्स की भूमिका काफी सराहनीय रही है। जिन्होंने ठंडी, गर्मी, बरसात आदि मौसमों में भी टीकाकरण के लिए दिन रात मेहनत की है। चाहे वो भ्रांतियों को दूर करने का मामला हो या फिर लोगों को टीके के लिए जागरूक और प्रेरित करने का। सभी स्तर पर योजनाबद्ध तरीके से काम हुआ है। उन्होंने कहा, लाभार्थियों ने संक्रमण की संभावित खतरों के प्रति सतर्कता दिखाई है। बचाव संबंधी उपायों पर अमल करते हुए उन्होंने टीकाकरण के महत्व को बखूबी समझा और टीकाकरण के अभियान में शामिल हुए। 

दूसरी डोज़ लिए बिना पूर्ण सुरक्षा संभव नहीं :

डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया, कोविड-19 के किसी भी तरह के स्ट्रेन से बचाव एवं सुरक्षित रहने के लिए एकमात्र उपाय कोरोना टीकाकरण ही है। टीके की पहली डोज लेने के बाद दूसरी डोज़ लिए बिना पूर्ण सुरक्षा संभव नहीं है। कोविड-19 के वैक्सीन की दूसरी डोज़ के बाद ही शरीर में एंटीबॉडी का निर्माण होता है। तब जाकर आपका शरीर कोरोना संक्रमण वायरस से लड़ने के लिए तैयार होता है। कोरोना का टीका जिले के सभी लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। अंतिम व्यक्ति तक पहुंच कर उन्हें टीकाकृत करने के लिए हम सभी को अपना प्रयास जारी रखना होगा। ताकि, इस महामारी को जड़ से मिटाया जा सके। शत प्रतिशत टीकाकरण करने के लिए विभिन्न जिलों में लगातार मेगा टीकाकरण एवं विशेष टीकाकरण अभियान चलाकर लाभार्थियों को टीकाकृत किया जा रहा है।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट