पूर्व की अपेक्षा अब लोग उत्साह के साथ करा रहे वैक्सीनेशन

• 500 सत्र स्थलों का संचालन कर लोगों को किया गया टीकाकृत, 30 दिसंबर को भी जिले के विभिन्न इलाकों में होगा वैक्सीनेशन

• भ्रांतियों को दूर करने व लोगों को जागरूक करने में प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया हाउस की भूमिका अहम

बक्सर ।। जिला में कोविड वैक्सीनेशन के तहत 18 वर्ष व उससे अधिक उम्र के लाभुकों के शत प्रतिशत लक्ष्य को टीकाकृत सुनिश्चित करने का प्रयास स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया जा रहा है। इसके लिए लिए मेगा ड्राइव का आयोजन कर लोगों को कोविड वैक्सीन दी जा रही है। इस क्रम में सोमवार को भी कोविड वैक्सीन से वंचित लोगों का टीकाकरण किया गया। विभिन्न प्रखंडों में अलग अलग जगहों पर शिविर भी लगाकर कोविड टीकाकरण किया गया। 27 दिसंबर को लगभग 500 सेशन साइट पर कोविड टीकाकरण का कार्य किया गया। सभी लोग उत्साह के साथ वैक्सीनेशन करा रहे हैं। जिनकी बदौलत बिहार के दस करोड़ टीकाकरण का लक्ष्य हासिल करने जा रहा है। उल्लेखनीय है आगामी 30 दिसंबर को भी जिले के विभिन्न इलाकों में फिर से सेशन साइट्स का आयोजन किया जाएगा।

सहयोगी संस्थानों के साथ मीडिया कर्मियों का भी मिला सहयोग :

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया, अब तक राज्य में टीका लेने वालों की संख्या 9 करोड़ से अधिक हो गयी है। टीकाकरण का यह लक्ष्य जल्द पा लिया जायेगा। इसमें आमजन की सहभागिता महत्वपूर्ण है। उन्होंने अपील किया कि लोग स्वेच्छा से आगे आकर अपना दूसरा डोज समय पर लें। जिला में सोमवार के अलावा 30 दिसंबर को कोविड टीकाकरण के लिए विशेष अभियान चलाया जायेगा। उन्होंने कहा, अब तक जिले में मेगा कैम्पेन व स्पेशल ड्राइव में अच्छी खासी संख्या में लाभार्थियों टीकाकृत किया गया है। जो आम लोगों के साथ सहयोगी संस्थानों मसलन यूनिसेफ, आईसीडीएस, जीविका, केयर इंडिया के अलावा प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक के मीडिया हाउस का भी सहयोग रहा। जिनकी बदौलत पूर्व के दिनों में लोगों को टीके के प्रति जागरूक किया जा सका।

गाइडलाइन्स प्राप्त होते ही शुरू होगी प्रिकॉशन डोज देने की प्रक्रिया : 

डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया, केंद्र सरकार ने हेल्थ वर्कर्स व फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिये वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज देने की घोषणा की है। लेकिन, अब तक इसे लेकर किसी भी प्रकार की गाइडलाइन्स जारी नहीं की गई है। जब राज्य स्वास्थ्य समिति के द्वारा प्रिकॉशन डोज के लिये गाइडलाइन्स जारी की जायेगी, उसके बाद ही हेल्थ वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स व बुजुर्गों को वैक्सीन की तीसरी डोज दी जायेगी। उन्होंने बताया, सरकार द्वारा 15 से 18 वर्ष तक बच्चों के लिये भी जल्द वैक्सीन उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिये टेस्टिंग का कार्य अंतिम दौर पर है। उन्होंने ओमिक्रॉन व डेल्टा वायरस के संभावित संक्रमण को देखते हुये टीके से वंचित जिले के सभी लोगों से अपना टीका लेने की अपील की। साथ ही, सामान्य नियमों का पालन करने की सलाह दी।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट