कलेक्टर ने की स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा

राजगढ़  ।। कलेक्टर श्री हर्ष दीक्षित ने निर्देशित किया है कि जिले की आशा कार्यकर्ताएं एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताएं क्षेत्रांतर्गत ग्राम में कोविड-19 के संक्रमण का फैलाव नही हो, इस उद्देष्य से ग्राम में सर्दी, जुखाम और बुखार के मरीजों की जानकारी लेते रहें। यदि उनके क्षेत्रांतर्गत सर्दी, जुखाम और बुखार का कोई रोगी पाया जाए तो उसकी तत्काल सूचना अपने वरिष्ठ को दें ताकि कोरोना संक्रमण के फैलाव को यथा संभव प्रभावी तरीके से नियंत्रित किए जाने में आसानी रहे और रोगी को भी यथाशीघ्र उपचार मिले। शीघ्र उपचार मिलने पर कोरोना की जटिलताएं रोगी में बढ़ेगी नहीं। दो दिवस में सर्वे कर आवष्यक जानकारी भी आशा कार्यकर्ताएं अपने-अपने क्षेत्र के विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारियों को आवष्यक रूप से दें। यह निर्देष आज यहां जिला कार्यालय के सभाकक्ष में स्वास्थ्य विभाग की कोविड-19 रोग पर प्रभावी नियंत्रण, उपचार एवं व्यवस्थाओं की तैयारियों, 9 माह से छः वर्ष तक के बच्चों के लिए विटामिन ए, अनुपूरक अभियान तथा पल्स पोलियो अभियान की तैयारियों की समीक्षा बैठक में उन्होंने दिए। 

इसी प्रकार उन्होंने स्वास्थ्य संस्थाओं की ओ.पी.डी. में आने वाले सर्दी, जुखाम और बुखार के मरीजो की संख्या पर भी नजर रखने तथा आवष्यक सेम्पलिंग कराने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने चिकित्सालयों में स्थापित ऑक्सीजन प्लांट से शुद्ध ऑक्सीजन आवष्यक दबाव के साथ भर्ती रोगी तक पहुंचे, इस उद्देष्य से नियमित रूप परीक्षण करने, दवाईयों की 400-400 किट स्वास्थ्य केन्द्रों में उपलब्ध रहने तथा आईसोलेशन में रह रहे रोगी के स्वास्थ्य पर नजर रखने हेतु वीडियो कॉल के माध्यम से दिन में बार-बार सम्पर्क करने तथा कोरोना पॉजिटिव पाए गए बच्चों के स्वास्थ्य के संबंध में उनके अभिभावकों को नियमित फोन द्वारा सम्पर्क करने के निर्देश दिए। 

इस मौके पर उन्होंने 11 जनवरी, 2022 से प्रारंभ होने वाले 9 माह से छः वर्ष तक के बच्चों के लिए विटामिन ए अनुपूरक अभियान के लिए रणनीति और लक्ष्य की पूर्ति तथा 22, 23 एवं 24 जनवरी, 2022 को होने वाले पल्स पोलियो अभियान की तैयारियों की समीक्षा की तथा इस हेतु आवष्यक टीमों के गठन के निर्देश दिए। समीक्षा के दौरान उन्होंने जिले के समस्त विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारियों को जिले में प्रारंभ 15 से 18 आयु वर्ग के बालक-बालिकाओं के कोविड टीकाकरण के लक्ष्यों की शीघ्र पूर्ति करने एवं वैक्सिनेशन कार्य के प्रति सभी संबंधितों को गंभीर रहने के निर्देष दिए।  

आयोजित बैठक में उन्होंने जिले के समस्त बी.सी.एम., बी.पी.एम. एवं डी.पी.एम. को निर्देशित किया कि गर्भवति माताओं की प्रसव पूर्व जांच एवं पंजीयन हो तथा अनमोल पोर्टल पर दर्ज भी हों। उन्होंने कहा कि 10 जनवरी, 2022 तक सुधार आवष्यक प्रगति परिलक्षित नहीं होने पर उक्त समस्त के वेतन रोक दिए जाएंगे। इसके साथ ही उन्होंने जिला स्तर से एनेमिक वाले  क्षेत्रों का चिन्हांकन करने एवं संबंधित महिलाओं में हीमोग्लोबिन स्तर में वृद्धि के लिए समुचित कार्रवाई करने के निर्देश भी सर्व संबंधितों को दिए। 

इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमति प्रीति यादव, मुख्य चिकित्सा एवं जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस. यदु, सिविल सर्जन सह अधीक्षक डॉ. आर.एस. परिहार, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. भकोरिया, जिला क्षय नियंत्रण अधिकारी डॉ. मित्तल सहित बी.एम.ओ., डी.पी.एम., बी.पी.एम. कार्यक्रम अधिकारी मौजूद रहे।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट