भग्गू जलालपुर गांव में भारी संख्या में मृत पाए गए राष्ट्रीय पक्षी मोर

मिल्कीपुर, अयोध्या ।। कुमारगंज वन रेंज अंतर्गत ग्राम पंचायत भग्गू जलालपुर एक बाग में भारी मात्रा में राष्ट्रीय पक्षी मोर की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत को लेकर क्षेत्र में हड़कंप मच गया है। ग्रामीणों में भारी मात्रा में काल के गाल में समाए राष्ट्रीय पक्षी मोर की सूचना वन विभाग कुमारगंज के जिम्मेदार अधिकारियों को दी। 

सूचना मिलने के बाद जब तक बीट प्रभारी वनरक्षक सुनील दुबे वन कर्मियों की टीम के साथ मौके पर पहुंचते तब तक जंगली जानवरों में 5 मृत मोरों को अपना निशाना बना लिया था। हालांकि मौके पर पहुंचे वन कर्मियों ने मृत मोरों के शव को कब्जे में ले लिया और पोस्टमार्टम कराने के उपरांत मृत मोरों के शव को कुमारगंज वन चेतना केंद्र परिसर में राजकीय सम्मान के साथ दफना दिया है। 

प्राप्त जानकारी के मुताबिक कुमारगंज वन रेंज अंतर्गत भग्गू जलालपुर गांव निवासी राजनाथ मिश्रा एवं दिनेश कनौजिया के बाग में शौच के लिए निकले ग्रामीणों में शनिवार की सुबह नव मृत मोरों को देखा। देखते ही देखते भारी संख्या में ग्रामीण मौके पर एकत्र हो गए। ग्रामवासी आलोक सिंह टिंकू सहित ग्रामीणों ने संदिग्ध अवस्था में भारी मात्रा में मृत पाए गए। राष्ट्रीय पक्षी मोर के मौत की जानकारी कुमारगंज वन रेंज के जिम्मेदार अधिकारियों को दी। सूचना मिलने के बाद जब तक बीट प्रभारी हैरिंग्टनगंज उत्तरी सुनील द्विवेदी मौके पर पहुंचते तब तक जंगली जानवरों ने 5 राष्ट्रीय पक्षी मोरों को अपना निवाला बना लिया था। मौके पर पहुंचे बीट प्रभारी फॉरेस्ट गार्ड सुनील दुबे ने मौके से मिले चार मृत मोरों को कब्जे में ले लिया और उनके शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा। पोस्टमार्टम कराने के बाद राष्ट्रीय पक्षी मोरों के शव को कुमारगंज वन रेंज कार्यालय के बगल स्थित वन चेतना केंद्र परिसर में राजकीय सम्मान के साथ दफना दिया गया। हालांकि अभी भारी संख्या में संदिग्ध परिस्थितियों में मृत पाए गए राष्ट्रीय पक्षी मोरों के मामले में पोस्टमार्टम रिपोर्ट नहीं मिल सकी है। फिलहाल पोस्टमार्टम रिपोर्ट मिलने के बाद ही भारी संख्या में मृत मोरों के मौत का कारण स्पष्ट हो सका है।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट