निकाली गई वृक्ष बारात, विधायक ने किया पौधरोपण

अमानीगंज, अयोध्या ।। विकासखंड अमानीगंज के मानूडीह गांव मे बुधवार को वृक्ष बारात निकाली गई। तथा ग्राम पंचायत के प्रसिद्ध टोड़ेगिरि देवस्थान पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक रामचंद्र यादव ने वैदिक मंत्रोचार के साथ देव वृक्ष हरिशंकरी के पौध रोपित किये। विधायक रामचंद्र ने पौधों के रोपण के साथ संरक्षण पर भी जोर दिया।

आजादी के अमृत महोत्सव पर्व पर वृक्षारोपण महोत्सव जन आंदोलन के तहत उच्च प्राथमिक विद्यालय मानूडीह के छात्रो संग ग्रामीणों ने राष्ट्रीय ध्वज के साथ बारात निकाली। और महिलाओं ने कजरी गायन किया। मुख्य अतिथि विधायक रामचंद्र यादव ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजा अर्चना कर देव वृक्ष हरिशंकरी बरगद, पीपल, पाकड़ के पौध रोपित किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक रामचंद्र यादव ने कहा कि पौधों के रोपण के साथ संरक्षण का भी दायित्व हम सभी का ही है एक वृक्ष से 80 टन ऑक्सीजन प्राप्त होती है कोरोना काल मे ऑक्सीजन के लिए तरह तरह की समस्याएं उठानी पड़ी। जो क्षेत्र वृक्षों से आच्छादित हैं वहां पर भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन मिल रही है। वृक्षों से हमें अनेक प्रकार की औषधियां भी प्राप्त होती हैं जो जटिल से जटिल बीमारियों को ठीक कर देती हैं हम सभी को अपने घरों में औषधीय पेड़ों को अवश्य लगाना चाहिए। विधायक ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी ने अपनी प्राचीन संस्कृति के साथ वृक्षारोपण कार्यक्रम को जोड़कर वृक्षारोपण को बढ़ावा देने का काम किया है। वन क्षेत्र अधिकारी प्रमोद श्रीवास्तव ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता ग्राम प्रधान अजय सिंह व संचालन रन बहादुर सिंह ने किया।

इस मौके पर वन दरोगा हौसला प्रसाद पांडे, अतुल कुमार, रजनीश तिवारी, दीपक कुमार, लोकेश, बीट प्रभारी विष्णु प्रताप चौहान, सुरेश यादव, सूर्यभान सिंह, दिलीप श्रीवास्तव, भाजपा मण्डल अध्यक्ष देवेन्द्र सिंह,  क्षेत्र पंचायत सदस्य राजन तिवारी, अखण्ड पाण्डेय, गौतम सिंह, बृजेश सिंह, रमाशंकर सिंह, मुकेश सिंह, हरीश सिंह, पूर्व बीडीसी शिवराम चौरसिया, विनय तिवारी।, बाल विकास विभाग से जनक दुलारी, कुमकुम सिंह, मनोरमा सिंह आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट