स्वच्छ तंत्रज्ञान चॅलेंज और स्वच्छता स्पर्धा में सहभागी होने के लिए नागरिकों से आह्वान - प्रशासक तथा आयुक्त विजयकुमार म्हसाल

भिवंडी।। केंद्रीय निर्माण व शहर विकास मंत्रालय के तरफ से स्वच्छ सर्वेक्षण २०२३ अंतर्गत समृद्ध पर्यावरण का एहसास करने के लिए स्वच्छ तंत्रज्ञान चॅलेंज (Swachh Technology Challenge) और स्वच्छता स्पर्धा की घोषणा किया गया है। इसके लिए महानगर पालिका के रहिवासी, विद्यार्थी, शिक्षण संस्था, विविध स्वयंसेवी संस्था, नागरीक समूह, नये लघुउद्योजक, तांत्रिक व अतांत्रिक कॉर्पोरेट इनमें स्वच्छता विषयक विशिष्ट अवधारणाओं के साथ ऑनलाइन भाग लिया जा सकता है।चुनौती का उद्देश्य अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग करके स्वच्छता प्रदर्शन में सुधार के लिए नई अवधारणाओं का निर्माण करना और इन स्वच्छता अवधारणाओं को समुदाय, वार्ड और शहर के स्तर पर व्यवहार में लाना है।   स्वच्छ तंत्रज्ञान चैलेंज स्पर्धा में भाग लेने के लिए कचरे से खाद बनाना, कचरा कम करने लिए के पुन: उपयोग और पुनर्चक्रण (3R) संकल्पना, सूखे कचरे का पुनर्संसाधन, घनकचरा अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली में सुधार, घनकचरा अपशिष्ट प्रबंधन और प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन में सार्वजनिक भागीदारी बढ़ाने की संकल्पना, प्रोटोटाइप /कार्यक्रमों की जानकारी, फोटो विडियो व लघुलेख द्वारे आॅन लाइन पद्धति से https://tinyurl.com/236u5skr गुगल फॉर्म या दिये गये QR कोड पर 11 दिसम्बर 2022 तक पंजीकरण करना आवश्यक है। स्वच्छता प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए छात्र (स्कूल गट और कॉलेज गट ) व नागरिक जिंगल, नुक्कड़ नाटक/लघु फिल्म, टिकाऊ सामग्री की तस्वीरें और स्वच्छता पर पोस्टर/पेंटिंग और भित्ति चित्रों की तस्वीरें https://tinyurl.com/yjcbavjd यह गूगल फार्म अथवा दिये गये  क्यूआर कोड पर 12 दिसम्बर 2022 तक पंजीकरण करना अपेक्षित है।

स्वच्छ तंत्र ज्ञान चैलेंज स्पर्धा में संकल्पना/ प्रोटोटाईप/कार्यक्रम के प्रस्तुतकर्ताओं में से शीर्ष 3 स्थानों का चयन और स्वच्छता स्पर्धा के (जिंगल, अपशिष्ट से टिकाऊ, पोस्टर, नुक्कड़ नाटक,भित्ति चित्र) प्रत्येक श्रेणी स्कूल गट,कालेज गट, व नागरिक गट मे से सर्वोत्तम पहिला 3 क्रमांक विजेताओं का चयन होगा। इन विजेताओं को पदक और प्रमाण पत्र कुल 48 पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा। भिवंडी निजामपुर शहर महानगर पालिका परिक्षेत्र से सहभागी घटकों से सूचित किया जाता है कि अगर एक भी नवीन संकल्पना का चयन अगर राष्ट्रीय स्तर पर होता है तो भिवंडी का नाम रोशन होगा। इस उद्देश्य से ज्यादा से ज्यादा नागरिकों व विद्यार्थियों को इस स्पर्धा में सहभागी होने की अपील पालिका के प्रशासक व आयुक्त विजय कुमार म्हसाल ने की है। इस प्रकार की जानकारी पालिका के जनसंपर्क प्रमुख सुनील झलके ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर दी है। 

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट