पुलिस महानिरीक्षक, देहात जोन भोपाल इरशाद वली ने जिला पुलिस कार्यालय एवं रक्षित केन्‍द्र का किया निरीक्षण


राजगढ़ ।। उल्‍लेखनीय है कि प्रतिवर्ष पुलिस के वरिष्‍ठ अधिकारियों द्वारा अधीनस्‍थ जिलों का भ्रमण कर वार्षिक निरीक्षण किया जाता है   उसी को लेकर आज  गुरुवार को जिले का वार्षिक निरीक्षण पुलिस महानिरीक्षक, देहात जोन, भोपाल श्री इरशाद वली द्वारा किया गया।

वार्षिक निरीक्षण के दौरान  जिले में आगमन के उपरांत पुलिस महानिरीक्षक द्वारा प्रात: रक्षित केन्‍द्र राजगढ के पुलिस परेड ग्राउण्‍ड पर पुलिस परेड की सलामी लेकर वृहद परेड का निरीक्षण किया गया निरीक्षण के दौरान अधिकारियों एवं कर्मचारियों की गणवेश, साज सज्जा उत्तम स्तर की पाई जाने पर पुरुस्कृत किये गये, परेड के दौरान मौजूद अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा आकर्षक मार्च पास्ट का प्रस्तुतीकरण किया गया मार्च पास्ट के दौरान मंच से गुजरते वक्त गर्व से शीश उठाकर परेड कर रहे जवानों का अभिवादन पुलिस महानिरीक्षक द्वारा किया गया।  परेड निरीक्षण के पश्चात ही परेड ग्राउंड पर ही अनुविभागीय अधिकारियों एवं  थाना प्रभारियों के वाहनों का निरीक्षक भी किया गया जिनमे वाहन चालकों के द्वारा अच्छी फिटनेस, अच्छी साज-सज्जा, वाहनों का कार्य उत्तम रख-रखाव रखने वाले वाहन चालकों को भी पुरुस्कृत किये गये

तदोपरांत वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा लिए जाने वाले दरबार का आयोजन किया गया, आयोजन मे जिलाधीश श्री हर्ष दीक्षित भी मौजूद रहे, जहाँ पर कर्मचारिओं की समस्याओं को सुना गया जिनका निराकरण भी किया गया, साथ ही अच्छा कार्य करने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किये गये। दरबार मे पुलिस महानिरीक्षक ने बताया की पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों को अपना तथा परिवार के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखे, फिटनेस उत्तम गुणवत्ता का बनाये रखे एवं खानपीन पर ध्यान दे। दरबार मे मंच संचालन अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री मनकामना प्रसाद ने किया।

तदुपरांत जिला पुलिस कार्यालय भवन का उन्नयन एवं सायबर सेल निरीक्षण एवं उद्घाटन किया, पुलिस अधीक्षक कार्यालय में स्थापित की गई एडवांस साइबर सेल में उच्च तकनीकी से युक्त कंप्यूटरों को स्थापित किया गया है साथ ही अपराधियों के रिकॉर्ड एवं अपराधों के निराकरण में अपराधियों की खोजबीन हेतु प्रचलित कई सॉफ्टवेयर भी इंस्टॉल कराए गए हैं।

जिला पुलिस कप्तान श्री अवधेश कुमार गोस्वामी द्वारा जिला आगमन के दौरान ही सर्वप्रथम उक्त साइबर सेल का भ्रमण कर उसके उन्नयन का कार्य प्रारंभ कर दिया गया था जो आज मूर्त रूप ले चुका है उन्होंने साइबर सेल को जिले की प्राणवायु के रूप में बताया और उस रूप में उसे स्थापित भी किया। वही पुलिस कार्यालय की समस्त शाखाओ का निरीक्षण किया गया। 

निरीक्षण के दौरान  कार्यालय के समस्‍त शाखा प्रभारियों के संधारण पंजियों की जांच कर उनसे कई तरह के प्रश्‍न किये गये संतोषजनक उत्‍तर मिलने पर कर्मचारियों का प्रोत्‍साहन करने हेतु उन्‍हें उचित पारितोषिक दिए गए, वहीं रिकॉर्ड संधारण में लापरवाही बर्दाश्‍त नहीं करते हुए कर्मचारियों को सुधार हेतु उचित दिशानिर्देश भी दिये गये। 

कार्यालय निरीक्षण उपरांत पुलिस महानिरीक्षक श्री इरशाद वली द्वारा थाना कोतवाली राजगढ़, थाना ब्यावरा शहर, सहित अन्य थानों का भी निरीक्षण किया जहां रिकॉर्ड संधारण से लेकर विवेचना में किए गए सराहनीय प्रयासों पर थाना प्रभारी सहित विवेचकों की सराहना की वही विवेचना के दौरान की गई त्रुटियों के लिए उन्हें दिशा निर्देश दिए गए।

इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री मनकामना प्रसाद, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व जूही गर्ग , सूबेदार दीपक रघुवंशी, सूबेदार प्रशांत शर्मा, सूबेदार योगेंद्र मरावी, थाना एवं कार्यालय का स्टॉफ मौजूद रहा।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट