तीन दिवसीय स्काउट गाइड प्रशिक्षण हुआ संपन्न

वाराणसी ।। बाबा विश्वनाथ की नगरी वाराणसी के पावन क्षेत्र सेवापुरी के पुरंदरपुर में  स्थित _सर्वेश्वरी शिशु विकास विद्या मंदिर पुरंदरपुर में तीन दिवसीय स्काउट /गाइड प्रशिक्षण  समाप्त हुआ। स्काउट गाइड का प्रशिक्षक राष्ट्रपति पद से सम्मानित "कमल पटेल " ने बहुत ही तन्मयता के साथ बच्चों को प्रशिक्षण दिया, दूसरे दिन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला मार्ग प्रमुख " विमल कुमार " जी ने हरी झंडी दिखाकर रैली को आगे बढ़ाया । रैली 2 किलोमीटर पर सर्वेश्वरी समूह के मंदिर पर हनुमान जी और शंकर जी के मंदिर पर स्वच्छता का कार्यक्रम किया । उसके बाद गोराई बाजार  में स्वच्छता के बारे में दुकानदारों को आगाह किया कि "हमें खुली मिठाई या खुली सामान खाद्य पदार्थ नहीं बेचना चाहिए । इसे ढक कर रखें ,जिससे तमाम बीमारियों से बचाने में सहायक होगा।

 वही समापन के दिन विद्यालय के समस्त स्काउट /गाइड अपने टोलियों के साथ टेंट लगाकर अपना भोजन और खाद्य सामग्री बनाकर मुख्य अतिथि संग अभिभावक और विशेष अतिथि , विद्यालय के प्रबंधक ,प्रधानाचार्य को सभी छात्र/छात्राओं ने अपना प्रदर्शन दिखाया ।

प्राथमिक एवं जूनियर हाई स्कूल एकता संघ भारत के राष्ट्रीय अध्यक्ष _अजय कुमार शर्मा ने शिविर के  हर टोली प्रमुख से प्रश्न उत्तर किया और अंक प्रदान किया । उसके बाद समस्त अतिथि गण मंचासीन हुए और बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रम का आनंद लिए। 

मुख्य अतिथि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख रमाशंकर जी उर्फ (दादा ) , सेवापुरी के खंड कार्यवाह _श्री अनूप जी ,संत शिरोमणि रविदास जी के चित्र पर माल्यार्पण कर जयंती का कार्यक्रम मनाया और उनके बारे में लोगों को अवगत कराया , विमल जी विद्यालय के प्रबंधक  व राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की स्वयंसेवक _राजेश कुमार शर्मा जी ने विद्यालय में उपस्थित सभी लोगों का धन्यवाद दिया और कहा " कि किसी भी व्यक्ति समाज तथा राष्ट्र को सशक्त बनाने के लिए विद्यालय में स्काउट/ गाइड का प्रशिक्षण अत्यंत आवश्यक है । जिससे विद्यालय के छात्र/ छात्राओं को अपने अंदर आत्म सात करें और एक सशक्त समाज का स्थापना करें" । तथा विद्यालय की प्रधानाचार्य श्रीमती चन्दा शर्मा  ने बच्चों को प्रमाण पत्र  वितरण किया।

टोली नंबर 2, "सुभाष चंद्र बोस " लीडर _आशीष मौर्य ने 50 में से 48 अंक, टोली नंबर 1,"शेर की टोली" लीडर _अनुराग पटेल, 45 अंक, टोली नंबर 5 , " कल्पना चावला" लीडर _अनामिका यादव, 45 अंक, 

अन्य टोलियों के लीडर_ यश पटेल, नैतिक गुप्ता, मधु विश्वकर्मा, सोनाक्षी यादव ,साक्षी यादव ,अंजलि पटेल, अंशिका यादव।

 मौके पर अभिभावक उमाशंकर यादव , राम सकल यादव ,पुष्कर सिंह , शिक्षक शिव शंकर यादव,आंचल मंगलम ,ज्योति मंगलम, रंगिता गुप्ता, आदि लोग उपस्थित थे।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट