संपत्ति टैक्स का नहीं किया भुगतान तो नल, बिजली और पानी सप्लाई होगी खंडित

भिवंडी।। भिवंडी शहर महानगर नगर पालिका प्रशासन टैक्स की वसूली में अत्यंत पिछड़ा हुआ है। प्रशासन का लगभग सात सौ करोड़ रूपये टैक्स शहर के विभिन्न संपत्तियों पर बकाया है। जिसकी वसूली नहीं होने से बकाया दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। पालिका प्रशासन द्वारा नागरिकों को बार बार अभय योजना अंर्तगत बकाया टैक्स पर संपूर्ण ब्याज माफी देने के बावजूद मार्च के अंत केवल 8 से 10 प्रतिशत तक ही बकाया की वसूली हो पाती है। 

वर्ष 2024 के मार्च आखिर तक बकायादारों के लिए अभय योजना, ब्याज माफी दी गई है। इसके बावजूद अनेक संपत्ति धारक अपने संपत्ति टैक्स का भुगतान नहीं कर रहे है। ऐसी संपत्तियों को चिन्हित कर श्रेणीबद्ध कर उनके बिजली, पानी कनेक्शन खंडित करने और पानी सप्लाई के लिए लगाई गई इलेक्ट्रिक मोटरों को जब्त करने के लिए पालिका प्रशासक ने निर्देश दिए है। तदुपरांत सभी प्रभाग समिति के स्तर पर सहायक आयुक्तों द्वारा बकायादारों की श्रेणीबद्ध करके कार्रवाई शुरू की गई है। 

इसी क्रम में प्रभाग समिति क्रमांक दो सीमा अंर्तगत बकाया टैक्स का भुगतान ना करने वाले संपत्ति धारको के खिलाफ कार्रवाई की मुहिम शुरू है। इस प्रभाग के भूभाग क्रमांक एक में 13 नल कनेक्शन, भूभाग दो में 25 नल कनेक्शन और 4 इलेक्ट्रिक मोटर का जब्तीकरण, भूभाग तीन में 14 नल कनेक्शन, सात इलेक्ट्रिक मोटर का जब्तीकरण, भूभाग चार में 7 नल कनेक्शन, भूभाग आठ में 15 नल कनेक्शन, एक इलेक्ट्रिक मोटर, भूभाग 11 में 22 नल कनेक्शन, भूभाग 14 में 22 नल कनेक्शन और एक इलेक्ट्रिक मोटर कुल 120 नल कनेक्शन को खंडित कर उनकी पानी की सप्लाई बंद कर दी गई, इसके आलावा पानी की सप्लाई करने वाली 13 इलेक्ट्रिक मोटर का जब्तीकरण भी किया गया है। उक्त कार्रवाई प्रभाग समिति क्रमांक दो के सहायक आयुक्त सुधीर गुरव के मार्गदर्शन में कर वसूली निरीक्षक गणेश कामडी व उनके भूभाग वसूली लिपिको‌ द्वारा की गई है।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट