पालिका अधिकारी निजी ठेकेदार पर मेहरबान

◾सिंगल यूज प्लास्टिक बंद होने के बावजूद बिक्री शुरू 

◾निजी ठेकेदार पालिका अधिकारियों से मिलकर कर रहा है भष्ट्राचार

भिवंडी। भिवंडी पालिका कार्यक्षेत्र में प्रशासन ने कचरा नियंत्रण करने व कचरा फैलाने वाले नागरिकों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई करने के लिए अंबरनाथ शहर की मे.रेयान इंटरप्राइजेस कंपनी को ठेका दिया है। इस कंपनी के दंडात्मक कार्रवाई से वसूले गये 100 प्रतिशत रकम में से 55 प्रतिशत रकम पालिका के राजस्व में जमा होगा और 45 प्रतिशत रकम ठेकेदार के खाते में जमा होगा। कंपनी का ठेका अवधि समाप्त होने के बावजूद इसकी मुद्दत तीन महिने के लिए आयुक्त ने बढ़ा दी है। इसी कंपनी को प्रतिबंधित प्लास्टिक थैलियों पर रोक लगाने तथा दंडात्मक कार्रवाई करने के लिए भी आदेश है लेकिन पालिका ठेकेदार और थोक प्लास्टिक विक्रेताओं में सांठगाठ होने के कारण शहर में खुलेआम प्रतिबंधित थैलियों की बिक्री शुरू है।

गौरतलब हो कि शासन ने वर्ष 2022 से देश भर में सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लगा दिया है। शासन के आदेशानुसार भिवंडी पालिका आयुक्त ने प्लास्टिक इस्तेमाल कर रहे दुकानदारों व थोक विक्रेताओं पर कार्रवाई करने के लिए पालिका कर्मचारियों की एक अलग से टीम का गठन किया और शहर के तमाम क्षेत्रों में कार्रवाही पर भारी मात्रा में प्लास्टिक थैलियां जब्त कर दंड भी वसूल किया गया था। लेकिन अंबरनाथ की रेहान कंपनी के पास इसका ठेका जाने के बाद शहर में खुलेआम सिंगल यूज प्लास्टिक की थैलियां बिकना शुरू हो गई है। 

सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर रोक लगने के बाद भी शहर के तमाम इलाकों के मार्केट में इसका उपयोग हो रहा है। छोटे दुकानदार हो या बड़े व्यापारी सभी ग्राहकों को पॉलिथीन में ही सामग्री थमा रहे है। सबसे ज्यादा इसका उपयोग फल सब्जी, किराना विक्रेता कर रहे है। केंद्र सरकार की ओर से एक जुलाई 2022 से सिंगल यूज प्लास्टिक को प्रतिबंध किया गया है साथ ही उल्लंघन करने पर सख्त सजा का प्रावधान है। इसके बाद भी सिंगल यूज प्लास्टिक के आइटम खुलेआम बिक रहे हैं। सजा का प्रावधान होने के बाद भी लोगों में इन आदेशों का कोई भय दिखाई नहीं दे रहा है. पालिका प्रशासन सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रतिबंध के आदेश के उल्लंघन पर मूकदर्शक बना है। पालिका ने निजी ठेकेदार मे.रेयान इंटर प्राइसेस कंपनी द्वारा औपचारिक कार्रवाई कर दुकानों से पॉलीथिन जब्त करती है फिर वही भष्ट्राचार कर छोड़ दिया जाता है। इस कंपनी द्वारा थोक व्यापारी की दुकान गोदाम पर छापामार कार्रवाई नहीं की जाती है। जिसके कारण शहर में खुलेआम दुकानदारों द्वारा प्रतिबंधित प्लास्टिक थैलियों का इस्तेमाल करने का चलन बढ़ गया है। इस बारे में पालिका के स्वच्छता व आरोग्य के अधिकारियों से संपर्क किया गया किन्तु उनसे संपर्क नहीं हो सका है।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट