अवैध होर्डिंग्स से मनपा को करोड़ों का चूना, एक विज्ञापन एजेंसी व दो जमीन मालिकों पर मामला दर्ज

अनाधिकृत होर्डिंग एजेंसी पर मनपा ने दर्ज कराया मामला


राजनैतिक पकड़ का दुरुपयोग कर अवैध होर्डिंग्स के माध्यम से मनपा को लगा रहे हैं करोड़ों का चूना

नेहरू चौक, नेताजी चौक, हीरा घाट, श्रीराम, शहाड़ स्टेशन, गोल मैदान, कल्याण अंबरनाथ रोड़ समेत तमाम जगहों पर अवैध होर्डिंग्स

शहर में केवल 56 होर्डिंग्स लीगल

उल्हासनगर : घाटकोपर की घटना के बाद लगभग सभी मनपा अपने क्षेत्र में अनाधिकृत होर्डिंग्स को लेकर सचेत हुई हैं। उल्हासनगर मनपा क्षेत्र में सैकड़ों की संख्या में अवैध होर्डिंग्स मनपा के कुछ प्रभाग स्तर के अधिकारियों की मिलीभगत से लगाए गए हैं जिनके बारे में वरिष्ठ अधिकारियों को भी जानकारी नही है। ऐसे में अब मनपा आयुक्त अजीज शेख के आदेश व अतिरिक्त आयुक्त (शहर) जमीर लेंगरेकर के मार्गदर्शन में अवैध होर्डिंग्स पर कार्रवाई शुरू की गई है।वहीं शहर में तमाम होर्डिंग्स ऐसी भी हैं जिनमे चोरी की या बिना नियम की बिजली का प्रयोग किया जाता है। शहर में केवल 56 होर्डिंग्स ही ऐसी हैं जिन्हें मनपा द्वारा अनुमति दी गई है।

मनपा क्षेत्र में सबसे ज्यादा जिस एजेंसी की अवैध होर्डिंग्स लगी हैं उनमें प्रमुख रूप से पंचशील एड एजेंसी प्रमुख है। सपना गार्डन क्षेत्र के अलावा शहर के अन्य भागों में भी इस एड एजेंसी ने अवैध होर्डिंग्स लगा रखी हैं। सपना गार्डन परिसर में पहले भी इस एड एजेंसी द्वारा मंजूरी से अधिक होर्डिंग्स लगाई गई थी जिस पर 2 लाख 67 हजार 624 रुपए दंड भरने का नोटिस भेजा गया था।

ताजा मामले में प्रभाग समिति तीन के द्वारा पंचशील एड एजेंसी के मालिक सागर शर्मा जमीन मालिक रामदास रघुनाथ वेताल पर कल्याण अंबरनाथ रोड़ पर साईं बाबा मंदिर के पीछे गर्डर के सहारे निर्मित विज्ञापन होर्डिंग पर तमाम धाराओं के तहत मामला दर्ज कराया गया है वहीं दूसरे मामले में सागर शर्मा व जमीन मालिक नरसू निहलानी पर कैंप 3 गुरु गोविंदसिंह स्कूल के बगल में प्लाट 223 हिट फिट जिम के पास लगाई गई अवैध होर्डिंग लगाने के कारण मामला दर्ज कराया गया है।

मनपा क्षेत्र में होर्डिंग्स लगाने के लिए अनुमति की आवश्यता होती है। महाराष्ट्र मनपा अधिनियम के तहत आकाश चिन्ह व विज्ञापन प्रदर्शित करने के नियंत्रण अधिनियम 2022 के अनुसार शहर में होर्डिंग्स नही लगाई गई है और इस अधिनियम के तहत बताए गए नियमों का पालन नही किया जाता। वहीं इन अवैध होर्डिंग्स के कारण मनपा को करोड़ों का आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। इनमें से तमाम होर्डिंग्स किसी न किसी राजनैतिक पार्टियों के रसूखदार लोगों द्वारा लगाई गई है जो बेशर्मी के साथ मनपा को आर्थिक नुकसान पहुंचा रहे हैं। मनपा के अतिरिक्त आयुक्त जमीर लेंगरेकर ने स्पष्ट किया है कि कोई कितना भी प्रभावशाली क्यों न हो आने वाले दिनों में सभी पर कार्रवाई की जाएगी।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट