पालिका मुख्यालय की सुरक्षा छोड़ सुरक्षा कर्मी रखा रहे ठेकेदार का भंगार

◾भंगार की सुरक्षा में लगे है 24 घंटे सुरक्षा कर्मी

भिवंडी। भिवंडी की पुरानी व जर्जर इमारत शानदार मार्केट का मलबा व भंगार की सुरक्षा अब पालिका के सुरक्षा कर्मियों ने संभाला है। इसके लिए बकायदे 24 घंटे दो सुरक्षा कर्मियों की नियुक्ति की गई है जो चौबीस घंटे मलबा की सुरक्षा में तैनात हैं। जिसको लेकर शहर में तमाम प्रकर की चर्चाऐ व्याप्त है। वही पर ठेकेदार ने आरोप लगाया है कि पालिका के अधिकारी अपने आर्थिक फायदे के लिए उसे जानबूझकर परेशान कर रहे है कि वह इमारत का मलबा व भंगार छोड़कर भाग जाये। जिसके बाद भष्ट्र अधिकारी मलबा व भंगार बिक्री कर मोटी कमाई कर सके। 

गौरतलब हो कि शानदार मार्केट पुरानी होने के कारण प्रशासन ने इस इमारत को जर्जर घोषित कर दिया है। हालांकि इमारत बनने के बाद इसका इस्तेमाल नहीं किया गया जिसके कारण प्रशासन ने भी इस इमारत पर हाउस टैक्स नहीं लगाया। लगभग 30 सालों से यह इमारत लावारिस हालत के रूप में खड़ी थी। प्रशासन ने दो साल पहले इस इमारत को जर्जर घोषित करते हुए मालिकों को इमारत तोड़ देने के लिए नोटिस जारी किया था। इमारत में भारी मात्रा में स्टील लोहा तथा मलबा होने के कारण पालिका प्रशासन सहित स्थानीय भंगार माफियां इस पर नजरे बनाकर रखी थी। वही पर प्रशासन के भष्ट्र अधिकारी इसका मलबा बिक्री कर मोटी कमाई करने के फिराक में जुटे हुए थे किन्तु जमीन मालिक ने इमारत तोड़ने के लिए एक निजी ठेकेदार को काम सौंपा है। जिसको लेकर पालिका प्रशासन व ठेकेदार के बीच कागज़ी युद्ध शुरू है। प्रशासन के अधिकारियों ने दबाव बनाने के लिए ठेकेदार के खिलाफ शांतिनगर पुलिस स्टेशन में फौजदारी के तहत केस भी दर्ज करा दिया है। वही पर मलबा व भंगार की सुरक्षा हेतु दो सुरक्षा गार्डो की नियुक्ति की है। जिसको लेकर शहर में विभिन्न चचाऐ शुरू है। सुत्रों की माने अब सुरक्षा कर्मी हटा लिये गये हैं।

*********************************

जिलानी बिल्डिंग हादसे के बाद उच्च न्यायालय मुंबई ने सुमोटों दाखिल किया था। इस सुमोटों के 123 पेज के निर्णय आर्डर में उल्लेख है कि इसके बाद अन्य कोई हादसे होते है जो इसका जबाबदार स्वयं पालिका आयुक्त होंगे। इसलिए उक्त जर्जर इमारत को तोड़ने के लिए नोटिस जारी किया गया था और इमारत का वैल्यूएशन निकाल कर निजी ठेकेदार को तोड़ने के लिए वर्क आर्डर जारी किया गया था। किन्तु पहले से वहां एक ठेकेदार इमारत तोड़कर भंगार चोरी करने के लिए प्रयास कर रहा था जिसके ऊपर पुलिस केस दाखिल कराया गया है। 

......... सार्किब खरबें शहर विकास विभाग प्रमुख

**********************************

पालिका प्रशासन जर्जर इमारत तोड़ने के नाम पर भारी भष्ट्राचार करती आ रही है। वैल्यूएशन निकालने वाले से इनकी सेंटिग है जिसके कारण इमारत का बहुत कम वैल्यूएशन निकाल कर केवल चंद्र रूपये में इमारत तोड़ने का ठेका निजी ठेकेदार को दे दिया जाता है। इसके पीछे बहुत बड़ा रैकट काम करता है। जिसमें पालिका के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल रहते है। जिसकी जांच करवाने की आवश्यकता है। 

..........नागरिक

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट