डीएम की जनता दरबार में उमड़ी महिलाओं की भीड़

रोहतास। जिला समाहरणालय सासाराम में जिला पदाधिकारी उदिता सिंह के पास बड़ी संख्या में महिलाएं अपनी फरियाद लेकर पहुंची हैं ।सासाराम के मुरादाबाद गांव की निवासी कलावती कुंवर बताती हैं कि उनके पति के देहांत के बाद अब वे भीख मांग कर अपना गुजर-बसर कर रही हैं। उनके पास जर्जर स्थिति में एक घर है, जो अब रहने लायक नहीं है। आवास मुहैया कराने को लेकर कलावती कुंवर आज जनता दरबार में फरियाद लेकर पहुंची थी। जिलाधिकारी श्रीमती उदिता सिंह ने उनके आवेदन को संज्ञान में लेते हुए संबंधित विभाग के पदाधिकारी को उक्त मामले में आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।


सासाराम के समरडीहा निवासी बिंदा देवी विकलांग हैं और पति के साथ भीख मांग कर किसी तरह अपना और अपने परिवार का गुजर-बसर कर रही हैं। वे बताती हैं कि एक सड़क दुर्घटना में धक्का लगने से उनके पति का शरीर काम करने में असमर्थ हो गया है। उन्होंने कहा कि उन्हें आवास बनाने के लिए सरकार के द्वारा भूमि और ट्राई साइकिल मुहैया कराई जाए। जिलाधिकारी ने संबंधित विभाग के पदाधिकारी और सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा को उक्त मामले में आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

करन सराय मोहल्ला के निवासी राजकुमारी देवी ने बताया कि वे बेहद गरीब हैं और भीख मांग कर परिवार का जीवन निर्वहन कर रही हैं। उन्होंने बताया कि उनके पास रहने को घर नहीं है और ना ही राशन कार्ड है। उन्होंने जिलाधिकारी से घर बनाने हेतु भूमि उपलब्ध कराने और राशन कार्ड बनवाने के संबंध में आवेदन दिया है। जिलाधिकारी ने लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी को इस मामले में कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

दिनारा थाना अंतर्गत रेही गांव की निवासी शिमला देवी बताती हैं कि जमरोठ पंचायत अंतर्गत स्वच्छता पर्यवेक्षक के पद पर जिस महिला का बहाली पूर्व में हुआ था, गलत सर्टिफिकेट के कारण उनकी बहाली रद्द कर दी गई थी और उसके उपरांत प्रखंड एवं जिला समन्वय पदाधिकारी के द्वारा मेरे नाम को स्वच्छता पर्यवेक्षक के तौर पर बहाली करने के लिए प्रेषित किया गया था। लेकिन जिनका सर्टिफिकेट गलत था उसी महिला को स्वच्छता पर्यवेक्षक के तौर पर रख लिया गया है। जिलाधिकारी ने उक्त मामले में उप विकास आयुक्त को आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट