भूकंप ग्रस्त इलाके के जांच हेतु पालघर में पहुंची टीम.। भूगर्भ वैज्ञानिकों ने बिठाई जानकारी के सिस्मोमीटर.।

पालघर.। जिले के दो तालुकाओं क्रमशः दहाणु एवं तलासरी में रुक-रुक कर कदाचित हो रहे भूकंप के घटनाओं के मद्देनजर इसके कारणों के जानकारी इकट्ठा करने हेतु  भूगर्भ वैज्ञानिकों की टीम पालघर में आकर तालुकाओं के उन इलाकों म़े अपने संयत्र से जाँच शुरू कर दी है कि किन परिस्थितियों में इस प्रकार से भूकंप के झटके महसूस हो रहे है.।

        बतादें कि इसप्रकार से लोगों में बढ रहे भय एवं जानमाल के नुकसान की परवाह करते हुए स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं जिलाप्रशासन की ओर से  शासन से भौगोलिक परिस्थितियों की जांच करते हुए समुचित कार्यवाही की मांग की गयी थीं.। इसी विषय पर शासन ने संज्ञान लेकर 11 दिसबंर को वैज्ञानिकों की एक टीम पालघर पहुंच गयी है.। जो भूगर्भ में होने वाले तमाम प्रकार के गतिविधियों की अपने संयत्र से जांच करते हुए उनकी तीब्रता एवं हलचल की पता लगायेगी.। इस बावत अपने जांच रिपोर्ट शासन को सौपेंगे.।

        मीडिया में बताया गया है कि इसके लिए वैज्ञानिकों ने दहाणु तालुका धुंधलवाडी के वेदांत हास्पिटल में सिस्मोमिटर(भूकंप मापन यंत्र) लगाया गया है.। इस बात की जानकारी दहाणु के तहसीलदार राहुल सारंग की ओर से दी गयी है.।

          दिल्ली से आये भूगर्भ वैज्ञानिक कमलेश चौधरी एवं मुंबई से उनके सहायक किरण नारखरे स्वयं भूकंप ग्रस्त इलाके में संयत्रों के जरिए जरूरी जानकारी प्राप्त कर रहे है.।वैज्ञानिकों के साथ में दहाणु के विधायक पास्कलजी धनारे पालघर जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी विवेकानंद कदम और तमाम जिले के अधिकारी स्वयं समूचे इलाके में साथ -साथ दौरा में है.।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट