तहसील दिवस में आएं हृदय-स्पर्शी मामले : कमिश्नर का भी मन पसीजा

तहसील दिवस में आएं हृदय-स्पर्शी मामले : कमिश्नर का भी मन पसीजा 

---

मिर्जापुर । जनता की भीड़ में कभी कभी ऐसे दृश्य दिखाई पड़ जाते है कि वह मन को द्रवित कर जाता है । ऐसा ही एक वाकया लालगंज तहसील दिवस में कमिश्नर श्री एम एम लाल के सामने आया, जिसे उनका भी मन पसीज गया ।

   मंगलवार को लालगंज तहसील में फरियादियों में दुबार ग्राम की मालती अपने 5 साल के बाएं हाथ से विकलांग पौत्र को लेकर कमिश्नर के समक्ष इसलिए आयीं कि उसका अपंगता का प्रमाणपत्र बन जाए लेकिन जब कमिश्नर श्री लाल ने इस अपंगता का कारण पूछा तो पता चला कि बच्चा जब दो साल का था तो उसकी मां ने कोई इंजेक्शन लगवाया था जिसके लगते ही उसका वह हाथ टेढ़ा-मेढ़ा होकर पतला हो गया । जिस पर उपस्थित PHC के डॉक्टर से उन्होंने बच्चे के समुचित इलाज के लिए BHU तक इलाज कराने का आदेश भी दिया । डॉक्टर के अनुसार मस्कुलर डिफेक्ट का मामला है ।


बहू बोली- श्वसुर ने किया भेदभाव

---

    घूंघटमें आई महिरा गांव की एक बहू कमिश्नर के सामने बोल पड़ी- बैनामे की सारी जमीन को श्वसुर ने देवर को दे दिया है, ऐसी  स्थिति में वह जाएं तो कहाँ जाए । इस  बहू का कहना था कि उसको सताया जा रहा है । इस पर कमिश्नर श्री लाल ने वहां मौजूद DIG श्री पीयूष श्रीवास्तव से कहा कि वे इसका हल थाने स्तर से कराएं । श्री श्रीवास्तव ने थानाध्यक्ष से इंसाफ के लिए कहा ।


SDM ग्रेडिंग करें

---

कमिश्नर श्री लाल ने तहसील दिवस रजिस्टर का मुआयना किया जिसमें तीन महीने पूर्व सितम्बर महीने में पड़ी शिकायतों के निस्तारण न होने को गम्भीरता से लिया तथा SDM श्री अरविंद चौहान को निर्देशित किया कि वे इसे गम्भीरता से लें । रजिस्टर की ग्रेडिंग करें ।


अदवा वैराज से पानी तथा आदिवासी बस्ती में बिजली- एक ओर कोटा शिवप्रताप गांव के 15 घरों वाले आदिवासी मजरे में विद्युतीकरण न होने पर SDO, बिजली को इसलिए आड़े हाथों लिया कि यह उनकी जिम्मेदारी होती थी कि उस गांव में बिजली दें । श्री लाल ने मुख्य अभियन्ता, बिजली को भी फोन से कहा कि इस तरह की शिथिलता उचित नहीं । इसी के साथ मटिहरा गांव के लोगों ने अदवा वैराज से 20 गांवों को पानी देने की गुहार लगाई जिस पर मुख्य अभियंता, बाणसागर को उन्होंने पत्र लिखने का आदेश दिया ।


विविध समस्याएं- पीएम आवास, वरासत, अतिक्रमण, चकरोड, हाईटेंशन तार से घर पर खतरे आदि की समस्याओं पर कार्रवाई आदेश जारी किया । मादक पदार्थों की बिक्री की शिकायत को DIG ने कार्रवाई का आश्वासन दिया ।


मौके पर उपस्थित अधिकारियों को नसीहत के क्रम में कमिश्नर श्री लाल ने कहा कि इस दिवस की सार्थकता तभी होगी जब समय सीमा के भीतर फरियादी को न्याय दिया जाए ।


  तहसील दिवस में अनुपस्थित SO हलिया, AE जल निगम, ADO कोऑपरेटिव के लिए कार्रवाई का आदेश श्री लाल ने जारी किया । यहां से लौटते वक्त श्री लाल ने साधन सहकारी समिति, लालगंज में मात्र 813 कुंतल धान की अब तक खरीद पर नाराजगी जाहिर की । उन्होंने वहीं से पीसीएफ तथा DR, कोऑपरेटिव से खरीद बढ़ाने का निर्देश फोन पर दिया तथा साथ मे गए RFC श्री रविकुमार को निर्देशित किया कि वे संबंधित विभागों से बात कर खरीद बढ़ाएं ।

-सलिल पांडेय, मिर्जापुर ।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट