विंध्याचल में लघु-कुंभ मानकर सेवा और ड्यूटी करें-कमिश्नर

संवाददाता सलिल पांडेय

मिर्जापुर । तीन पवित्र नदियों के मिलन-स्थल प्रयागराज में लगने वाले कुंभ पर्व डुबकी लगाकर आने वाले आस्थावानों के लिए सत-रज-तम से उच्च स्थिति में पहुंचाने के लिए विख्यात सिद्धपीठ विंध्याचल धाम हर दृष्टि से सुरुचिपूर्ण रहे, इसके लिए विंध्याचल मण्डल एवं जिले के अधिकारियों ने आपसी सामंजस्य बनाने का अनुष्ठान शुरू कर दिया है । इसके तहत मंगलवार को विंध्याचल स्थित प्रशासनिक भवन में कमिश्नर श्री एम एम लाल, DIGश्री पीयूष श्रीवास्तव, DM श्री अनुराग पटेल, SP श्री विपिन कुमार मिश्र, CDO श्रीमती प्रियंका निरंजन सहित एक दर्जन से अधिक जिला स्तरीय अधिकारियों ने माघ महीने  सहित अन्य प्रमुख स्नान पर्वों पर किसी श्रद्धालु को जरा भी तकलीफ, जरा-भी धक्का मुक्की न झेलने की नौबत आए, इस पर गहन मन्त्रणा की, विचार विमर्श भी हुए, सुझाव मांगे गए और अंत में दिशा-निर्देश दिए गए ।

एक एक विभाग की जिम्मेदारी तय की गई-

बैठक में प्रशासनिक अनुभवों के मामले में पूर्ण-सिद्ध तथा विभिन्न विभागों के तकनीकी कार्यों से भलीभांति वाकिफ कमिश्नर श्री एम एम लाल ने कहा कि यहाँ प्रमुख तिथियों पर लघु-कुंभ सा माहौल रहेग्स ।  सबसे अधिक ध्यान भीड़ अधिक होने पर जाम न होने पाए, इस पर होमवर्क बहुत जरूरी है । उन्होंने परिवहन के अधिकारियों से कहा कि वे ज्यादा वाहन आने पर गैपुरा के पास अस्थाई अड्डा बनाएं । इसके लिए दो विद्यालयों को चयनित किया गया ।

सड़क को पूर्ण रूप से ठीक करें

कमिश्नर ने PWD के EE श्री रमेश चंद्रा को निर्देशित किया कि पुल पर दुर्घटना न होने पाए, इसके लिए साइड की ओर रेलिंग तो बनवाएं ही, साथ ही चील्ह-औराई मार्ग के बीचोबीच वृक्षारोपण कराकर ट्री-गार्ड लगाएं जिससे मार्ग का आकर्षण बढ़ जाए जबकि NH की सड़कों को मिर्जापुर सीमा तक हर हालत में एक-दो दिन में पूर्ण करा लें । कमिश्नर ने सड़क के साथ मानक के अनुसार पटरी निर्माण पर बल दिया तथा कहा कि ऐसा न हो कि पटरी सड़क से बहुत नीचे हो जाए ।

अन्य विभागों को दी गयी जिम्मेदारी- 

बिजली, सप्लाई, स्वास्थ्य, नगरपालिका, RTO, जिला पंचायत आदि विभागों के अधिकारियों से कहा गया कि वे पूरी तैयारी दत्त-चित्त भाव से करें । बैठक में स्टीमर से विंध्याचल-प्रयागराज के बीच परिवहन के सुझाव पर स्टीमर की अनुपलब्धता की बात सामने आई लेकिन कमिश्नर श्री लाल ने जिला पंचायत के AMA श्री विंध्याचल कुशवाहा से कहा कि उनके विभाग में उपलब्ध मोटर-बोट यहां उपलब्ध रहे ।

   बैठक को सम्बोधित करते हुए DIG श्री श्रीवास्तव ने पुलिस की चुस्त व्यवस्था का भरोसा दिया । अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में

विंध्यधाम में लघु-कुम्भ

कमिश्नर श्री एम एम लाल ने अपने अध्यक्षीय संबोधन में स्पष्ट किया कि प्रयागराज में कुंभ लग रहा है तो विंध्याचल में एक तरह से लघु-कुंभ का माहौल रहेगा । जो कुंभ नहीं जा पाएंगे वे यहां तीर्थयात्रियों की उत्तम सेवा कर कुंभ स्नान का लाभ उठाने के भाव से कार्य करें ।

प्रशासनिक समन्वय 

बैठक में उच्च अधिकारियों के मनोभावों को देखते हुए सभी विभागों के अधिकारी आपसी समन्वय के भाव में दिखे । आध्यात्मिक दृष्टि से यह बैठक कुंभ की माला गूंथने जैसा था ।

  बैठक में ADM श्री राजितराम प्रजापति,  ASP श्री प्रकाश स्वरूप पांडेय, SDM श्री अरविंद चौहान (लालगंज)  एस बी सिंह (चुनार), सविता यादव (मड़िहान) भी थी । संचालन सिटी मजिस्ट्रेट श्री सुशील कुमार श्रीवास्तव ने किया ।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट