भगवान जगन्नाथ रथयात्रा में उमड़े हजारों लोग, आरती सड़क पर झाड़ू करते पूरी हुई रथयात्रा

पालघर ।। पुरी के कृपालु भगवान जगन्नाथ मानों स्वयं पालघर में ईस्काँन समूह की ओर से आयोजित भव्य रथयात्रा में आ पहुंचे हो ऐसा लग रहा था। श्रद्धालु समाज के लोगों ने रथयात्रा में बढचढकर हिस्सा लिया। नियत समय से शुरु हुई पालघर शहर के बीच से गुजरने वाली रथयात्रा में लोगों ने आरती के बाद सड़क की साफ सफाई हेतु आगे-आगे झाडू एवं रस्सी खिंचते हुए रथ को आगे बढाया। संकीर्तन मंडली हरेकृष्णा हरेरामा के सुमधुर धुन पर गाते बजाते ढोल मंजिरो के थाप पर भक्ति रस में डुबे थिरकते भी नजर आये।

       बतना जरूरी है कि भगवान जगन्नाथ को द्वापर के द्वारिका धीश श्री कृष्ण का ही रुप माना जाता है।एवं उड़ीसा के पुरी यानि जगन्नाथ पुरी समेत समूचे देश विदेश में धर्मा वलंबियों की ओर से हर वर्ष रथयात्रा के माध्यम से बड़ा उत्सव मनाया जाता रहा है। जो भक्त समयाभाव के कारण जगन्नाथ पुरी रथयात्रा में सम्मिलित नही हो पाते है। वह ऐसे रथयात्रा के जरिए भगवान को श्रद्धा से अनुनय विनय करते हुए मनोवांछित फल के लिए प्रार्थना करते है। ऐसे में ईस्काँन समूह भक्तवेदांत स्वामी श्रील प्रभुपाद के अनुकंपा से दुसरा बड़ा रथयात्रा हरेक वर्ष निकाली जाती है। जिसमे महिलाओं समेत पुरुष वर्ग बड़ी संख्या में शामिल रहते है।

        ईस्काँन मिड डे मिल के सहयोग से संपन्न रथयात्रा की समापन पर कांग्रेस भवन के मैदान में बने बड़े मंडप में एक तरफ स्थित मंच से ईस्काँन के विशिष्ट लोगों की व्याख्यान भी दी गयीं। वहीं समाज सेवा के लिए अग्रसारित समूह द्वारा किये जा रहे प्रयोग को संबंधित स्टालों के माध्यम से रूपरेखा पर लोगों ने नजर दौड़ाते हुए अतिशय गर्व महसूस किया। महाराष्ट्र राज्य में मिड डे मील हेतु कमर कसी ईस्काँन समूह के सप्ताह के समूचे दिन बच्चों को अलग-अलग तरह के स्वस्थ खिचड़ी की प्रर्दशनी ने तो कमाल कर दिया। इस मौके पर सभी ने स्वादानुसार खिचड़ी के अनेक तरिके से तैयार की गयी लजीज को चखते हुए चटपटे चटकारे लगाये।

       रथयात्रा में महाभागवत प्रभु डाँ. राधाकृष्ण, जयवंत संखे, राजू नायर, प्रफुल्ल पाटिल, योगेश शिंदे, समीर तलवलकर, अतुल संखे, उच्च न्यायालय के वरिष्ठ एडवोकेट सर्वेश पाण्डेय, उद्योगपति राजेश पाण्डेय, स्वर्ण सेना के अध्यक्ष प्रमोद सिंह, बजरंग दल के मुकेश दुबे,संदेश पिंपले मीडिया कर्मी ठाकुर मंगल सिंह, ओमप्रकाश द्विवेदी, अजित सिंह, मृत्युंजय पाण्डेय सरीखे अनेक लोगों ने रथयात्रा में प्रमुखता से रहे।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट