प्रयागराज कुंभ नगरी में बाटे गए लोगो को गोल्डन कार्ड

प्रयागराज ।। आयुष्मान भारत के अन्तर्गत कुम्भ नगरी से 30 लाभार्थियों को जन आरोग्य योजनान्तर्गत प्लास्टिक स्मार्ट कार्ड वितरण कर शुभारम्भ किया गया जिसके तहत जनपद प्रयागराज में 63 हजार 4 सौ 10 लोगो को गोल्डेन कार्ड वितरित इस संदर्भ में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए निःशुल्क हेल्पलाइन नं0 180018004444 पर सम्पर्क किया जा सकता है ।

उ.प्र. के 18.36 लाख लाभार्थियों को आयुष्मान भारत के अन्तर्गत मिला स्वास्थ्य गोल्डन कार्ड - चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री सिद्धार्थनाथ सिंह कुम्भ/प्रयागराज/17 फरवरी 2019/आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना को विस्तार रूप देते हुये चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्वार्थ नाथ सिंह जी ने आज कुम्भ मेला क्षेत्र के इंटीग्रेटेड कन्ट्रोल एण्ड कमांड सेंटर के हाॅल में लाभार्थी संतोष कुमार भारती, राकेश भारती, बनवारी लाल, बसन्त लाल मौर्या, शिव बहादुर, गुड्डी देवी तथा श्री कृष्ण केशरी सहित कुल 30 लाभार्थियांे को आयुष्मान भारत के अन्तर्गत स्वास्थ्य बीमा कवर हेतु प्लास्टिक स्मार्ट कार्ड वितरण का शुभारम्भ किया। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने प्रयागराज के कुम्भ मेले से लाभार्थियों को प्लास्टिक स्मार्ट कार्ड तथा गंगा जल वितरित करते हुए कहा कि इस योजना के तहत प्रदेश के 1.18 लाख परिवारो के लगभग 6.47 करोड़ लोगो का स्वास्थ्य बीमा के तहत कवर करते हुए लाभान्वित किया जा रहा है। इस योजना के अन्तर्गत अब समस्त लाभार्थियों को प्लास्टिक स्मार्ट कार्ड का वितरण किया जायेगा, जिसके माध्यम से लाभार्थी पाँच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत अपना इलाज कराते हुए लाभ ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि प्रयागराज कुम्भ से लाभार्थियों को आयुष्मान भारत के अन्तर्गत टिकाऊ प्लास्टिक स्मार्ट कार्ड का वितरण शुरु हो गया है। 

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिंह ने कहा कि देश में 23 सितम्बर 2018 से प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना का आरम्भ किया गया जिससे अब तक प्रदेश में लगभग 37 हजार से अधिक लोगो ने उपचार कराते हुए स्वास्थ्य लाभ लिया है। उन्होंने बताया कि इस योजना के द्वारा गरीब एवं आर्थिक रुप से कमजोर, समाज के एक बड़े अंतिम पायदान पर खड़े वर्ग को लाभ मिला है। जो सबका साथ सबका विकास का प्रतीक है। उन्होने बताया कि प्रदेश में 18.36 लाख तथा जनपद प्रयागराज में 63 हजार 4 सौ 10 लोगो को गोल्डेन कार्ड दिया गया है। उन्होने बताया कि इस योजना के तहत लाभार्थियों को सर्जरी, सिंकाई, कीमोथेरेपी तथा हृदय के बाईपास सर्जरी जैसी अनेको बीमारियों का इलाज कार्ड के माध्यम से सूचीबद्ध उ.प्र. के 1634 अस्पतालों में किया जायेगा। जनपद प्रयागराज में 138 प्राईवेट तथा 15 सरकारी सूचीबद्ध अस्पतालों में कार्ड के माध्यम से कार्ड धारक इलाज करा सकते हैं। देश के किसी भी सूचीबद्ध अस्पताल में भी इलाज कराया जा सकता है। उन्होने कहा कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र लाभार्थी सूचीबद्व अस्पताल तथा कामन सर्विस सेन्टर से स्मार्ट कार्ड बनवा सकते है। गोल्डेन कार्ड बनवाने के लिए लाभार्थी को व्यक्तिगत पहचान पत्र हेतु आधार कार्ड, वोटर कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेन्स, पासबुक तथा सरकार द्वारा जारी अन्य पहचान पत्र, इसके अलावा परिवार पहचान पत्र हेतु राशन कार्ड, परिवार रजिस्टर्ड की नकल तथा प्रधानमंत्री के पत्र के आधार पर प्लास्टिक स्मार्ट कार्ड बनाये जायेंगे। लाभार्थी सुगमता के लिए आयुष्मान भारत के अन्तर्गत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का प्लास्टिक स्मार्ट कार्ड बनवाकर लाभ उठा सकते हैं। 

कार्यक्रम के अवसर पर मुख्य कार्यपालक अधिकारी संगीता सिंह ने कहा कि पूरे देश में 23 सितम्बर 2018 को इस योजना का शुभारम्भ किया गया है। इस योजना के माध्यम से मरीज देश के किसी भी सूचीबद्व अस्पताल में चिकित्सा लाभ प्राप्त कर सकते है इस प्रकार यह सेवा पोर्टेबल है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री आरोग्य जन योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए निःशुल्क हेल्पलाइन नं0 180018004444 पर सम्पर्क कर सकते है। यह नं0 सातो दिन 24 घंटे उपलब्ध रहेगा। 18, 19 व 20 फरवरी से 3 दिन यानि सोमवार मंगलवार बुधवार को जनपद प्रयागराज में नर्सरी से 12वीं तक के सभी माध्यम के स्कूल रहेंगे बन्द ऐसी जानकारी जिलाधिकारी प्रयागराज ने दिया है ।

जिलाधिकारी प्रयागराज सुहास एल.वाई ने कुम्भ 2019 में माघी पूर्णिमा के अवसर पर श्रद्धालुओं/स्नानार्थियों की भीड़ को दृष्टिगत रखते हुए जनपद प्रयागराज के नर्सरी से कक्षा 12 तक के सभी माध्यम के स्कूल, कालेजों को 18, 19 एवं 20 फरवरी 2019 तक के लिए बन्द रखने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा है कि सभी सम्बन्धित उक्त आदेश का अनुपालन करना सुनिश्चित करें।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट