अब मिग विमान पर शुरू हुई राजनीति

मुंबई ।। हमारे देश मे राजनैतिक मुद्दे बहुत है जिनका समाधान आजतक नहीं हुआ लेकिन कुछ पढे लिखे बुध्दिजीवी लोग मिग विमान को flying coffin जैसे शब्दों से उच्चारित कर रहे हैं आखिर यह किस हद तक सही है ।

आप को हम बताते है कि मिग विमान का क्या मुद्दा है। हमारे देश में कुछ ज्यादा पढे लिखे या होशियार लोग चाहते है कि मिग विमान को सेवा से मुक्त कर दिया जाए। यह लोग हमारी वायु सेना को  कमजोर करने के लिये नये हथकंडे का उपयोग करना चाहते हैं। इन होशियार लोगों का कहना है कि विमान बहुत पुराना हो गया है। अब यह सिर्फ हादसों के लिये चलाया जा रहा है। जिससे हमारे वायुसेना के चालकों को हमेशा खतरा रहता हैं।

खैर अगर इनकी बाते मान भी ली जाए पर क्या मिग विमान को हटाने से पहले नये विमान पर विचार विमर्श किया गया है यह भी एक सवाल आज सब के सामने खड़ा है क्या हमारे देश के पास रक्षा बजट प्रयाप्त मात्रा मे है। यादि बजट नहीं है तो हमे समाजिक कार्यों के बजट को समाप्त करके रक्षा मंत्रालय को दे देना चाहिये यदि ऐसा कर भी दिया गया तो क्या यह लोग चुप रहेंगे फिर यही विद्यामान लोग हल्ला करना शुरू कर देगे हमारे देश मे सारा बजट रक्षा मंत्रालय के पास चले जाता है।

 जिन लोगों ने मिग विमान के हादसों को गिनाया है। वे एक नजर पूर्व में हुई लड़ाई पर भी डाले आज तक हमारे देश मे जितने युद्ध हुये है। उनमें अहम भूमिका मिग विमान ने ही निभाई है और देश मे आतरिक देख भाल भी करने मे मदतगार साबित हुआ हैं इस लड़ाई में भी मिग विमान ने पाक के एफ 16 विमान को निस्तेनाबूत कर दिया था हा यह भी सही है कि मिग विमान से आज का एफ 16 काफी हद तक शक्तिशाली है पर मिग विमान भी कुछ कम नही है सही में अगर देश की चिंता है तो पहले नए आधुनिक विमानों को सेना के खेमे में शामिल किया जाय उसके बाद मिग को सेना से हटाने की पहल किया जाय लेकिन यहां तो सब अपनी अपनी राजनीतिक रोटियां सेंकने में जुट गए है यह लोग ब्यक्तिगत फयादा के लिये हमारे सेनाओं का मनोबल कम करने का प्रयास कर रहे है जबकि हमारे देश कि सेना अच्छी तरह से जानती है उसे कब क्या और कैसे करना है सेना ने खुद को और भी शक्तिशाली बनाने के लिए आधुनिक हथियारों को अपने खेमे में शामिल करने की पहल शुरू भी कर दिया है ।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट