मूल्यांकन केंद्रों पर परीक्षा की कॉपियों में पास करने की गुहार ,नोटों की बारिश

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा की कॉपियों में पास करने की गुहार के बाद अब नोट मिलने का सिलसिला भी शुरू हो गया है। शिक्षक हैरान रह गए जब इंटरमीडिएट भौतिक विज्ञान और हाईस्कूल विज्ञान की कॉपियों से नोटों की बारिश होने लगी।

आजमगढ़ में चार केंद्र बनाये गये हैं। जिसमें राजकीय बालिका इंटर कॉलेज और शिब्ली इंटर कॉलेज पर इंटरमीडिएट की कॉपियां जांची जा रही हैं। वहीं डीएवी इंटर कॉलेज और इंटर कॉलेज सठियांव पर हाईस्कूल की कॉपियां चेक हो रही हैं। 10 मार्च से शुरू हुए मूल्यांकन में शुक्रवार को इंटरमीडिएट भौतिक विज्ञान और हाईस्कूल विज्ञान विषयों की कॉपियां चेक हो रही थी।परीक्षकों ने जब कॉपियां चेक करना शुरू किया तो ज्यादातर कापियों में से 100 और 50 के नोट मिलने लगे। नोट मिलने से परीक्षकों की तो बल्ले-बल्ले रही। परीक्षकों ने कॉपियों में मिले नोटों से मूल्यांकन केंद्रों पर ही पार्टी मनाना शुरू कर दिया। वहीं एक केंद्र पर मिली छात्रा की कॉपी में बहुत ही मार्मिक पत्र लिखा मिला। जिसमें छात्रा ने लिखा था कि 'मैं बहुत गरीब हूं, मां की मौत हो चुकी है, सर जी किसी भी तरह पास कर दीजिए।' वहीं एक अन्य कॉपी में दया करने की अपील लिखी हुई थी- 'सर दया कर के पास कर दिजीएगा...'। वहीं, शेरो शायरी, लव लेटर, फिल्मी गाने और डायलॉग तो ज्यादातर कॉपियों में लिखे मिल रहे हैं।

इसके पहले 12 मार्च को वाराणसी के सारनाथ स्थित महाबोधि इंटर कॉलेज में चल रहे बोर्ड की कॉपियों के मूल्यांकन के दौरान सामाजिक विज्ञान की कॉपियां जांची जा रही थीं। जिसमें लिखा था कि 'पास कर दिए तो आप मेरे बहनोई, नहीं किए तो हम आपके बहनोई...।' 'हमें पास कर देना क्योंकि सरकार आपको पैसा देती है...।' 'मैं अपनी जमीन जायदाद आपके नाम कर दूंगा पता भेज दीजिए, परीक्षा पास होने पर 10 हजार रुपये भी दूंगा...।' ये अजीबो गरीब गुहार पास होने का सपना पूरा करने के लिए परिक्षार्थी परीक्षकों से लगा रहे हैं।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट