मास्टर ट्रेनर्स को समझाए गए निर्वाचन प्रशिक्षण के गुर

कन्नौज। ईवीएम तथा वीवीपैट के माध्यम से मतदान प्रक्रिया की पूर्ण जानकारी सुनिश्चित की जाये, जिससे प्रशिक्षण के दौरान पीठासीन एंव मतदान अधिकारियों को प्रशिक्षण देने में किसी भी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न न हो। इस कार्य में लापरवाही किसी भी दशा में न बरती जाये।

उक्त निर्देश आज जिला निर्वाचन अधिकारी रवीन्द्र कुमार ने कलेक्ट्रेट सभागार में मास्टर ट्रेनरों के प्रशिक्षण के दौरान दिये। उन्होनें निर्देशित करते हुये कहा कि प्रशिक्षण को गंभीरता से लिया जाये तथा मास्टर ट्रेनरों द्वारा पीठासीन एवं मतदान अधिकारियों को प्रशिक्षण के दौरान गलत संदेश किसी भी दशा में न दिया जाये। उन्होनें यह भी निर्देश दिये कि  सभी मास्टर ट्रेनरों से ईवीएम तथा वीवीपैट की पूर्ण जानकारी के संबंध मंे प्रमाण पत्र भी लिया जाये। उन्होनें निर्देशित करते हुये बताया कि समस्त मास्टर ट्रेनरों द्वारा यह सुनिश्चित किया जाये कि पीठासीन अधिकारियों को ईवीएम, वीवीपैट मशीन सुपुर्द कराने से लेकर मतदान प्रक्रिया पूर्ण कर जमा कराने तक का पूर्ण विवरण के संबंध में प्रशिक्षण दिया जाना सुनिश्चित किया जाये।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने यह भी निर्देश दिये कि चैलेज वोट एंव अन्य मतदाताओं के संबंध में भी पूर्ण जानकारी सुनिश्चित की जाये तथा पीठासीन अधिकारी द्वारा पोलिंग एजेन्ट की नियुक्ति के संबध में भी आवश्यक जानकारी करते हुये यह सुनिश्चित किया जाये कि पोलिंग स्टेशन पर एक समय में एक ही एजेन्ट उपस्थित रहेगा। उन्होनें बताया कि पोंलिग पार्टीयां मतदेय स्थलों पर पहुचते ही निर्वाचन से संबंधित आवश्यक सामग्री की चेकिंग सुनिश्चित करते हुये अपने जोनल मजिस्ट्रेट को अवगत भी करायेगें।

इस दौरान एन0सी0 टण्डन, भूतपूर्व प्रधानाचार्य द्वारा विस्तार से मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षित किया गया तथा यह भी बताया कि जहाॅ से आपकी पार्टी मतदान सामग्री ईवीएम/वीवीपैट आदि प्राप्त कर मतदान स्थल पर प्रस्थान करेगी वहाॅ पोलिंग पार्टी प्रातः 6 बजे उपस्थित होना सुनिश्चित करेगी तथा यह भी जानकारी करले की आपकी पार्टी किस मतदेय स्थल पर जायेगी एवं संबंधित काउंटर पर उपस्थित सेक्टर मजिस्ट्रेट के माध्यम से ईवीएम तथा वीवीपैट आदि निर्वाचन से संबंधित सामग्री प्राप्त करेगे। उन्होनें बताया कि वीवीपैट/ईवीएम/सीयू एव ब्यू को अवश्य देख ले कि वह उसी मतदेय स्थल का है जहाॅ पोलिंग पार्टी को जाना है तथा बैटरी एवं ब्यू को भी देख ले कि बैलेट का पेपर सही ढंग से लगा है कि नही इसके अतिरिक्त मतदान अभिकर्ता की नियुक्ति, माकपोल एंव सीयू को मोहर बंद करना, माकपोल कैसे करेगें, मतदान स्थल की व्यवस्था, अभिकर्ता के बैठने की व्यवस्था 17 क एंव ख मतदाता रजिस्टर, अमिट स्याही लगाना, अभ्यक्षेपित मत (चैलेन्ज वोट), निविदत्त मत (टेण्डर वोट), साथी द्वारा मतदान – कम्पेनियन वोट, मतदाता व आयु की घोषणा, मतदान समाप्त की घोषणा आदि निर्वाचन से संबंधित जानकारी दी। प्रशिक्षण के दौरान जिला सेवायोजन अधिकारी अरविन्द कुमार पाण्डेय ने भी आवश्यक जानकारी दी। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी, जिला विकास अधिकारी, आदि संबंधित अधिकारी एंव मास्टर ट्रेनर उपस्थित थे

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट