..... जरा संभलकर चलिए यह है मौत का हाइवे

मुंबई । गोवंडी के घाटकोपर-मानखुर्द लिंक रोड पर हुई एक दुर्घटना में एक विवाहिता महिला ने अपनी जान गवां दी, हालाँकि मानखुर्द पुलिस ने समय पर ही आरोपी चालक को गिरफ्तार कर लिया लेकिन प्रशासन की अर्थवयवस्था और चालक की लापरवाही से एक मासूम बच्चे ने अपनी माँ का आंचल को खो दिया ये पहली बार नहीं हो रहा है गोवंडी हाईवे ने इस तरहा बहुत से बच्चो को अनाथ किया है और बहुत से घरो का सहारा छीना है।
 
गोवंडी के घाटकोपर-मानखुर्द लिंक रोड पर दुर्घटनाओं का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है।खस्ताहाल पर रोता और गड्डो का श्रृंगार करता गोवंडी का ये हाईवे अब आदमखोर बन चूका है। सड़क के बीचों बीच गहरे गड्ढे बने हुए हैं जो बरसात के पानी में अदृश्य हो जाते है जिससे मोटरसाइकल सवार गड्ढों के कारण असंतुलित हो कर दुर्घटना का शिकार हो रहे है जिसकी वजह से दुपायिया चालकों में भय का माहोल है।इन दुर्घटनाओं के बाद भी स्थानीय नगरसेवक,आमदार और खासदार ने किसी तरहा की कोई सिख नहीं ली है और ना ही उनकी नींद टूट रही है नाजाने अभी कितनी और बली का इन्हे इंतेज़ार है ? एक वर्ष में तक़रीबन इस हाईवे पर एक दर्जन से ज्यादा दुर्घटना हुई है जिनमे बच्चे,बूढ़े और जवान की मौत हुई है और इसमें महिलाये अधिक संख्या में शामिल है। 
 
मानखुर्द पुलिस ठाणे के पुलिस उप निरीछक कृष्णकांत माने ने बताया की जिस महिला की मृत्यु हुई है उनका नाम हलीमा खान (३१) है और वह अपने पति के साथ एक्टिवा पर बैगनवाड़ी इलाके से अपने घर मानखुर्द की मंगल मूर्ति बिल्डिंग में जारही थी लेकिन स्काइलाइन फिटनेस सेंटर (जिम ) के सामने के हाईवे पर सामने से आरही साइकिल सवार को बचाने की कोशिश में पीछे से आरही तेज़ रफ़्तार डम्पर की टक्कर से दुर्घटना का शिकार हो गई, पुलिस ने आरोपी चालक नफीस खान (३९) को गंभीर धाराओं के तहत गिरफ्तार कर लिया है और आगे की जाँच की जारही है। 

भाजपा महाराष्ट्र के सचिव मोहम्मद हुसैन खान ने कहा की एक तरफ सड़के बदहाल है उनमे खड्डों की भरमार है और दूसरी तरफ जनता के लिए बनने वाली सर्विस रोड, फुटपाथ पर और घाटकोपर-मानखुर्द लिंक रोड के शिवाजी नगर सिग्नल से लेके मंडला सिग्नल तक दोनों तरफ अवैध औटो रिक्शा की पार्किंग का कब्ज़ा है जनता जाये तो कहाँ से जाये उनके चलने के लिए रास्ता नहीं है। जब लोगो सड़को की किनारे चलते है तो तेज़ रफ़्तार से चलने वाली ट्रके और डंपर उन्हें अपना शिकार बना रहे है। इन्होने कहा की उसपर ब्रिज निर्माण का कार्य भी चल रहा है और मानखुर्द ट्रैफिक पुलिस इन अवैधरूप से पार्किंग करने वाले माफियाओं के खिलाफ करवाई भी नहीं करती है।  

स्थानीय लोगों की माने इन पार्किंग की रिक्शा और बड़ी गाडिओं में चलता है नशे का कारोबार और नशेडिओं का बन गया है ये अड्डा। देर रात पार्किंग के अंदर चलती है नशेडिओं की पार्टी लेकिन मनपा और पुलिस इन अवैधरूप से चलने वाली पार्किंग पर कोई करवाई नहीं करती है। 

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट