दस साल में पूर्वांचल देश का बन सकता सबसे समृद्ध राज्य - अलग पूर्वांचल राज्य को लेकर योगी सरकार के मंत्री का भाईंदर में बड़ा बयान- 20 प्रवासी उद्योगपतियों ने पूर्वांचल सम्मेलन में उद्योग लगाने को लेकर भरी हामी

मुंबई: उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल क्षेत्र में 20 प्रवासी उद्योगपति उद्योग लगाएंगे। यह उद्योगपति उत्तर प्रदेश में दो कैबिनेट मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह और अनिल राजभर की उपस्थिति में उद्योग लगाने को लेकर हामी भरी। इस दौरान मंत्री अनिल राजभर ने फिल्म सिटी को लेकर कहा कि पूर्वांचल में मानव संसाधन हैं। अगर पूर्वांचल बना, तो अगले 10 साल में देश का सबसे समृद्ध राज्य बनकर उभरेगा।

रविवार को मीरा रोड में अपना पूर्वांचल महासंघ के संरक्षक और महाराष्ट्र के पूर्व राज्य मंत्री कृपाशंकर सिंह और पूर्व राज्यमंत्री अमरजीत मिश्रा के मार्गदर्शन में पूर्वांचल में उद्योग लगाने को लेकर एक सम्मेलन का आयोजन किया। इसमें कैबिनेट मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश और विशेषकर पूर्वांचल में उद्योग को लेकर बड़ी संभवनाएं हैं। इसीलिए देप्रवासी उद्योगपतियों से अपील है कि वे पूर्वांचल में उद्योग लगाएं। उसे लगाने के लिए सरकार हर संभव मदद करेगी। संस्था के संरक्षक और महाराष्ट्र के कृपा शंकर सिंह ने कहा कि वे सभी प्रवासी उद्योगपतियों से मिलकर उद्योग लगाने को लेकर प्रोत्साहित करेंगे। 


निवासी आयुक्त की हुई मांग

पूर्व राज्य मंत्री अमरजीत मिश्र ने दोनों मंत्रियों की उपस्थिति में मुंबई में यूपी सरकार का निवासी आयुक्त नियुक्त किए जाने की मांग की ताकि समस्याओं का समाधान मिल सके। उन्होंने उद्योग स्थापित करने के इच्छुक लोगों के लिए एकल खिडकी योजना शुरू करने की मांग की। शाम की सत्र में गोरखपुर के सांसद और अभिनेता रवि किशन ने शिरकत की और संस्था के वेबसाइट का लोकार्पण किया। प्रतापगढ़ के पूर्व विधायक बृजेश मिश्र ने उद्योगपतियों को भरोसा दिलाया कि जहां जरूरत पड़ेगी,वे प्रवासी उद्योगपतियों के साथ खुद जाएंगे। इस दौरान संस्था के अध्यक्ष अशोक कुमार दुबे,संरक्षक पत्रकार नवीन पाण्डेय  महासचिव डॉ. रवि शुक्ल, अजय शुक्ल, अमित सिंह, प्रमोद मिश्र, अरविंद मिश्र, प्रमोद यादव,बृजेश दुबे अकेला दिनेश अग्रहरी योगेश शुक्ला आर पी मिश्रा बालगोविंद तिवारी लक्ष्मीनारायण पाण्डेय अशोक पाण्डेय रामदुलारे साहू कमलेश्वर त्रिपाठी तुलसीराम मिश्रा राम अनुग्रह शुक्ला साधना पाण्डेय फूलचंद दीक्षित, पवन कुमार सिंह, मनोज राय, अंजली शुक्ला रंजना पाण्डेयआदि उपस्थित रहे।


सम्मेलन की विशेषता

- प्रवासी और निवासी पूर्वांचलवासी ने किया शिरकत

- पूर्वांचल के 28 जिलों से आई मिट्टी का लोगों ने किया दर्शन

- पूर्वांचल में होने वाली सामग्री मुरब्बा, इमरती, काला चावल, देशी गुड़ और बनारसी गमछा से अतिथियों का किया गया स्वागत

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट