साहेब जी ! 20 मिनट के बारिश में डुब गयी भिवंडी

भिवंडी।। मानसून के पहले बारिश ने भिवंडी शहर के कई क्षेत्रों को जलमग्न कर दिया है.यही नहीं कल्याण नाका, आसबीबी आनंद होटल, आम पाडा, मंगल भवन, पारसिक बैंक, कमला होटल, पदमा नगर, गैबीनगर, कारिवली रोड़ सब्जी मार्केट आदि जगहों पर पानी नालों में ना जाकर सड़कों पर बहने लगा। जिसके कारण भिवंडी - कल्याण रोड़, कल्याण नाका से धामणकर नाका रोड़ पूरी तरह से जाम हो गया.हालांकि मनपा प्रशासन ने आनन - फानन में नाला सफाई मजदूरों को बुलाकर बंद नालों की सफाई करवाई.जिसके कारण लगभग दो घंटों के बाद सड़कों पर जमा पानी की निकासी हो सकी।

प्रभाग समिति क्रमांक 03 व 05 में नालो की सफाई के लिए ठेका :

भिवंडी मनपा ने प्रभाग समिति क्रमांक पांच में बड़े नालों की सफाई करने के लिए शुभम कंस्ट्रक्शन कंपनी को 23 लाख 54 हजार 587 रुपये में ठेका दिया गया है वही पर प्रभाग समिति 03 में इसी कंपनी ने 21 लाख 04 हजार 486 रुपये में नाला सफाई के लिए ठेका लिया है. किन्तु पहली बरसात में आनन्द होटल आसबीबी, पदमानगर, वार्ड नंबर 16, सब्जी मार्केट, कमला होटल आदि क्षेत्रों में पानी जमा होने के कारण नाला सफाई की पोल खोलकर रख दी है।
         
विदित हो कि,भिवंडी मनपा क्षेत्र अंतर्गत नालों की कुल लम्बाई 42,685 मीटर है.भिवंडी मनपा क्षेत्र अंतर्गत सीमाओं में कुल बड़े-छोटे मिलाकर कुल 92 नाला है मनपा प्रभाग समिति क्र.1 में 17 नाला, मनपा प्रभाग समिति क्र. 2 में 14 ,मनपा प्रभाग समिति क्रमांक 3 में 26, मनपा प्रभाग समिति क्र. 4 में 13 मनपा प्रभाग समिति क्र. 5 के क्षेत्रों में 22 नालों का समावेश है

प्रभाग समिति क्रमांक 01,02 व 04 में दिहाडी मजदूरों से करवाई जा रही है नालों की सफाई :
वैश्विक महामारी कोरोना का दंश झेल रही भिवंडी अब बरसात की बाढ़ का कहर भी झेलने के मजबूर है आज मानसून की पहली बारिश में आम पाडा स्थित एक शादी हाल में पानी भर गया जिसके कारण शादी में आऐ मेहमानों ने पानी में खड़ा होकर भोजन करना पड़ा.यही नहीं इसी तरह पदमानगर, कारिवली रोड़,गैबीनगर, कल्याण नाका, आनंद होटल, मंगल भवन आदि जगहों पर भारी मात्रा में जल जमाव देखा गया.प्रभाग समिति क्रमांक 01,02,04 के प्रभारी सहायक आयुक्तो ने प्रतिदिन 606 रुपये दिहाडी मजदूरी देकर नालों की सफाई करवा रहे है.किन्तु आश्चर्य की बात ही मात्र 20 मिनट की पहली बारिश ने मनपा अधिकारियों द्वारा करवाऐ जा रहे नाला सफाई की पोल खोलकर रख दी है।

नालों की सफाई नहीं तो होगी कार्रवाई :
मनपा आयुक्त डाॅ.पंकज आशिया ने ठेकेदारों सहित मनपा अधिकारियों को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि अगर नालों और नालियों की समुचित सफाई नहीं हुई तो संबंधित अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई की जायेगी. इसके साथ ही मनपा आयुक्त ने सफाई पर विषेश ध्यान देने के लिए प्रभाग अधिकारी, आरोग्य निरीक्षक तथा कनिष्ठ अभियंता की फौज तैनात करके रखा हुआ है किन्तु आश्चर्य की बात है आज केवल 20 मिनट के बारिश ने आयुक्त द्वारा तैयार की गयी फौज की पोल खोलकर रख दी हैं।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट