कोरोना से बचाव के लिए नियमों का पालन करें जिलेवासी : सीएस


- संक्रमण से बचने के लिये टीकाकरण के साथ कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन जरूरी

- स्वास्थ्य विभाग ने की लोगों से अनिवार्य रूप से टीके के दोनों डोज लेने की अपील 

आरा (भोजपुर), 27 जुलाई | कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने अन्य देशों की अपेक्षा भारत में ज्यादा तबाही मचाई थी। जिसका मुख्य कारण लोगों का कोविड-19 के नियमों के पालन के प्रति उदासीन रवैया। जब तक लोग या समूह इसकी चपेट में नहीं आये, तब तक वह इसकी भयावहता को नकार रहे थे। लेकिन, वैज्ञानिकों ने अगस्त माह से कोरोना के तीसरी लहर की आने की संभावना जताई है। जिसको लेकर लोगों को अभी सचेत होना  होगा। ताकि, संक्रमण के संभावित खतरे से खुद के साथ परिजनों विशेषकर बच्चों को सुरक्षित रख सकें। इसके लिए सबसे जरूरी बात यह है कि लोगों को जिले में चल रहे टीकाकरण अभियान में हिस्सा लेकर वैक्सीन लेने के साथ साथ कोविड-19 के सभी नियमों का पालन करना होगा।

संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं लोग :

सिविल सर्जन डॉ. ललितेश्वर प्रसाद झा ने कहा, कोरोना संक्रमण के कारण पिछले एक साल में लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। कइयों ने तो अपनी जान भी गवां दी। लेकिन, उसके बावजूद लोगों की दिनचर्या में ज्यादा बदलाव नहीं देखने को मिल रहा है। जिसके कारण वह कभी भी संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं। जो उनके लिए नुकसानदायक  साबित हो सकता है। इसलिए जरूरी है की लोग नियमों के पालन करने के प्रति उदासीनता न बरतें। उन्होंने बताया, जिले में भले ही संक्रमण के मामले नहीं हैं  लेकिन संक्रमण प्रसार की संभावना अभी भी प्रबल है। ऐसे में जरूरी है कि लोग अपनी और अपनों की जान की रक्षा के लिए अनिवार्य रूप से कोरोना के नियमों का पालन करें। 

सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर दी जा रही है निःशुल्क वैक्सीन :

डॉ. झा ने बताया, कोरोना से बचने के लिए टीकाकरण कराना बेहद जरूरी है। इसके लिए जिले के विभिन्न टीकाकरण केंद्रों पर 18 वर्ष व उससे अधिक की आयु के लोगों को निःशुल्क वैक्सीन दी जा रही है। लोगों को चाहिए कि वह टीकाकरण केंद्रों और सरकारी अस्पतालों में जाकर वैक्सीन लगवाएं। वैक्सीन लगवाने के लिए आरोग्य सेतु एप या कोविड पोर्टल पर पंजीकरण कराना जरूरी है। इसके अलावा यदि कोई बिना पंजीकरण के टीका लगवाना चाहता है तो उसे अपनी फोटो युक्त आईडी लेकर केंद्र पर जाना होगा। साथ ही, आयुष्मान भारत योजना एवं सीसीएचएस सुविधा से जुड़े निजी अस्पतालों में यह टीका (सशुल्क ) में लगाया जा रहा है। टीकाकरण सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक होता है। टीके के कोई दुष्प्रभाव नहीं हैं। ऐसे में निश्चिंत होकर टीका लगवाएं।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट