महा-अभियान द्वारा एक बार फिर 2 अक्टूबर को जिला के निवासी होंगे टीकाकृत

बक्सर ।। जिले में कोरोना संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में आगामी 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर महा अभियान चलाकर टीकाकरण किया जायेगा. इसको लेकर विभागीय स्तर पर तैयारी शुरू कर दी गयी है. चरणवार महाअभियान आयोजित कर टीकाकरण के लक्ष्य को हासिल करने का प्रयास विभाग के द्वारा किया जा रहा है। । कोविड वैक्सीनेशन मेगा कैंपेन के दिन जिला भर के सभी सेशन साइट पर लोगों को वैक्सीन की पहली और दूसरी दोनों डोज लगायी जाएगी। 

दूसरे डोज के वंचित लाभार्थियों पर रहेगी विशेष नजर:

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राजकिशोर सिंह ने कहा महाअभियान के दौरान दूसरे डोज के वंचित लाभार्थियों पर स्वास्थ्य विभाग का विशेष फोकस रहेगा. दूसरा डोज लेने के उपरांत ही व्यक्ति का सुरक्षा चक्र पूर्ण होता है. जिनका दूसरा डोज लेने का समय पूरा हो गया है, वह निश्चित तौर पर समय सीमा के अंदर दूसरा डोज ले लें। कोरोना से बचने के लिए टीका लेना बहुत ही जरूरी है। इसलिए टीका लेने में किसी तरह की लापरवाही नहीं करें। साथ ही टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा, इसलिए टीका लेने में किसी तरह का संकोच नहीं करें।

वीसी द्वारा तैयारी पूरी करने के दिए गए निर्देश: 

यूएनडीपी के मनीष कुमार सिन्हा ने बताया कल वीसी के माध्यम से जिला को आगामी 2 अक्टूबर को महा अभियान संचालित करने की तैयारी के निर्देश दिए गए हैं. इस महाअभियान के तहत जिले के करीब 80 हजार आबादी को टीकाकृत करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. विभाग अभियान के सफल संचालन के लिए आवश्यक तैयारी करने में जुटा है.   

दोनों डोज लगवाने के बाद भी बरतें सावधानी:

कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद कोरोना संक्रमण की आशंका बहुत ही कम होती है। बावजूद इसके हमे पूरी सावधानी और सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। लोगों को अभी भी कोरोना गाइडलाइन का पूरी तरीके से पालन करना करना चाहिए। घर से बाहर निकलने पर हमेशा अपने नाक और मुंह को ढकने के लिए मास्क , रुमाल, गमछा का इस्तेमाल करना आवश्यक है। महिलाएं इसके लिए दुपट्टा या साड़ी के पल्लू का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके साथ ही शारीरिक दूरी के नियम के तहत सभी लोगों को एक- दूसरे से कम से कम दो गज या छह फीट की दूरी बरतनी चाहिए। इसके अलावा कुछ भी छूने की स्थिति में साबुन या हैंड सैनिटाइजर से अपने हाथों को साफ करना चाहिए ।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट