भीटी तहसील के 15 गांवो से होकर गुजरेगा 84 कोसी परिक्रमा मार्ग

अयोध्या/अंबेडकरनगर ।। धर्मनगरी अयोध्या की 84 कोसी परिक्रमा में अंबेडकरनगर की धरती भी श्रद्धालुओं के पगों से पवित्र होगी। यह परिक्रमा मार्ग भीटी तहसील के 15 गांवों से होकर गुजरना प्रस्तावित किया गया है।

एडीएम ने भू-अर्जन के लिए भीटी के एसडीएम को गांवों की सूची देते हुए राजस्व अभिलेखों से सम्यक परीक्षण और मिलान कर सत्यापन करते हुए रिपोर्ट देने को कहा है। इसका निर्माण राष्ट्रीय राजमार्ग खंड लोक निर्माण विभाग बस्ती कराएगा। ऐसे में अयोध्या के विशेष भूमि अध्याप्ति अधिकारी को इसकी रिपोर्ट भेजी जाएगी।

 भीटी तहसील के गांव रजपाल धवरूआ, ऊंजीपारा, बेरासपुर, नोकरापुर, धामापट्टी, कंद्रियावां, बीबीपुर सिटकहवां, जैतपुर निधियावां, रोहनपारा, रजपाल सोनावां, महमदपुर, पांडेय पैकौली, मुकेरीपुर, मखदूमपुर व खानपुर से होकर 84 कोसी परिक्रमा मार्ग गुजरेगा। अयोध्या के विशेष भूमि अध्याप्ति अधिकारी ने 47.150 किलोमीटर से 52.585 किलोमीटर तक पड़ने वाले गांव में भूमि अधिग्रहण करने के लिए जिला प्रशासन को पत्र भेजा है। इन मार्गों को चौड़ा करके फोरलेन बनाया जाएगा। यह परिक्रमा मार्ग अयोध्या जिले के मया ब्लाक में श्रृंगिऋषि से होते हुए अंबेडकरनगर जिले की भीटी ब्लाक में महमदपुर गांव की सीमा में दाखिल होकर यहां के आखिरी गांव नोकरापुर से तारुन ब्लाक के पिपरी चौराहा होते हुए यह वापस अयोध्या की सीमा में दाखिल होगी। अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) अशोक कुमार कनौजिया ने बताया कि भूमि अर्जन के लिए भीटी एसडीएम से रिपोर्ट मांगी गई है।

आस्था संग विकास को लगेगा पंख: भीटी ब्लाक के चिन्हित 15 गांवों के सकरे रास्तों को 84 कोसी परिक्रमा मार्ग में शामिल कर फोरलेन बनाने से तीन फायदे होंगे। आस्था के साथ विकास को पंख लगेगा और यातायात सुविधा भी सुगम होगी। ग्रामीणांचल में इन सड़कों के फोरलेन होने की किसी को उम्मीद नहीं थी। राममंदिर निर्माण के साथ अब चटख होती आस्था में विकास की गंगा ने भी रफ्तार पकड़ी है। फोरलेन मार्ग बनने से इन गांवों में विकास तेजी से होगा।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट