संक्रमण प्रसार के मद्देनजर होम आइसोलेशन के मरीजों को डाक से भेजा जा रहा मेडिकल किट

• जिले में कोरोना संक्रमण की प्रसार हुई तेज, मरीजों की संख्या 300 के पार

• समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझते हुये खुद भी कोरोना गाइड लाइन का पालन करें लोग

बक्सर ।। जिले में कोरोना संक्रमण का प्रसार कम होने का नाम नहीं ले रहा है। दिन-प्रतिदिन संक्रमित मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी जारी है। बीते 14 जनवरी को जिले के विभिन्न इलाकों से 65 नए मरीजों की पुष्टि हुई। जिसके बाद मरीजों की कुल संख्या 341 पहुंच गई। जिसके बाद प्रशासनिक व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की चिंता बढ़ गयी है। लोगों की लापरवाही व नियमों के पालन को लेकर बरती जा रही उदासीनता के कारण कोरोना का ग्राफ बढ़ते जा रहा है। ऐसे में प्रशासन जिले में और सख्ती बढ़ाने की तैयारी कर रही है। वहीं, संक्रमित मरीजों की निगरानी और कांटेक्ट ट्रेसिंग को भी सुदृढ़ किया जा रहा है। इसके लिये राज्य स्वास्थ्य समिति ने भी दिशा निर्देश जारी किए हैं। जिसके आलोक में होम आइसोलेशन में रह रहे संक्रमित मरीजों को किट उपलब्ध कराने के लिए अब ऑन द स्पॉट के साथ इंडिया पोस्ट के माध्यम से होम डिलीवरी की सहायता ली जा रही है।

एंटीजेन किट की जांच में संक्रमित की पुष्टि होने पर तत्काल दिया जाएगा मेडिकल किट :

सदर एमओआईसी डॉ. सुधीर कुमार ने बताया,होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना संक्रमित मरीजों की समुचित देखभाल के लिये राज्य सरकार के द्वारा होम आइसोलेशन में रहे मरीजों को आवश्यक दवा से युक्त मेडिकल किट इंडिया पोस्ट के माध्यम से उपलब्ध कराया जा रहा है। लेकिन, पोर्टल पर सही पता या फोन नम्बर न होने के कारण सभी होम आइसोलेट मरीजों को दवा की आपूर्ती नहीं जा पा रही है। इसके मद्देनजर संक्रमित मरीजों को दवा किट ससमय कराये जाने के लिये नई गाइड लाइन आयी है। जिसके तहत रैपिड एन्टीजेन किट के द्वारा जांच में पाये गये संक्रमित मरीजों को स्वास्थ्य केन्द्र/जांच केंद्र पर ही तत्काल दवा से युक्त मेडिकल किट उपलब्ध कराया जाए। वहीं, आरटीपीसीर/ट्रूनेट के माध्यम से कोरोना की जांच में पाये गये पॉजिटिव मरीजों को इंडिया पोस्ट के माध्यम से किट उपलब्ध कराया जा रहा है। 

लापरवाही न बरतें लोग, नियमों का करें पालन :

डॉ. सुधीर कुमार ने कहा, सदर प्रखंड समेत पूरे जिले में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए सामूहिक व सामाजिक प्रयास जरूरी है। वहीं, लॉकडाउन को ध्यान में रखते हुए जिले के सभी लोगों से अपील किया कि सभी जिलेवासी अनावश्यक अपने घरों से निकलने से परहेज करें।  लापरवाही न बरतें और नियमों का पालन करें। यदि किसी अनिवार्य कार्य से घर से बाहर निकलना जरूरी हो तो कोरोना गाइड लाइन का पूरी तरह से पालन करते हुए अपने-अपने घरों से बाहर निकलें। उन्होंने कहा, सभी लोग देश और समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझते हुये खुद भी कोरोना गाइड लाइन का पालन करें और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें।  इस अवधि के दौरान घरों से बाहर न निकलकर अपने परिवार के साथ अपना कीमती वक्त गुजारें ताकि इस विभीषिका के वक्त पूरे परिवार को एक-दूसरे का साथ मिल सके और सभी लोग सामूहिक प्रयास से कोरोना संक्रमण से बचे रह सकें।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट