अवैध निर्माणों के खिलाफ 28 सितंबर से मनपा के आई प्रभाग में अनशन

कल्याण : कल्याण डोंबिवली महानगरपालिका के अजब गजब कारोबार के काफी किस्से प्रचलित हैं उन्ही में से एक ऐसा है कि जागरूक नागरिकों द्वारा अवैध निर्माणों पर सालों से लगातार शिकायत करने के बावजूद उस पर आर्थिक व्यवहार करके उन्हें संरक्षण देना है। मुंबई उच्च न्यायालय के आदेशों को तो हमेशा मनपा द्वारा ताक पर रखकर काम किया जाता है तो आम आदमी की क्या बिसात। जागरूक नागरिक व वरिष्ठ पत्रकार अब्बास जकियुध्दीन घड़ियाली के लगातार 5 साल की मेहनत के बावजूद सहायक आयुक्त से लेकर आयुक्त तक सब चुप्पी साधे बैठे हैं जिससे तंग आकर अब्बास घडियाली द्वारा 28 सितंबर से लगातार कार्यवाही होने तक अनशन का फैसला लेते हुए सभी अधिकारियों को पत्र लिखा गया है।

केबल व्यवसायी नें प्रतिस्पर्धा में की आत्महत्या https://youtu.be/WcFkAgR637s

मनपा के 9 आई प्रभाग क्षेत्र के अंतर्गत चल रहे अवैध निर्माणों की 5 साल पहले अब्बास घड़ियाली द्वारा शिकायत की गई थी यह साबित होने पर भी की निर्माण अवैध है के बावजूद मनपा के अधिकारी 5 साल से केवल कागजों को एक टेबल से दूसरे टेबल पर भेजकर कागजी घोड़े दौड़ाने का काम कर रहे हैं वहीं यह भी स्पष्ट नही कर रहे हैं कि उक्त अवैध निर्माण पर कार्यवाही कब करेंगे। ऐसा लगता है कि अधिकारियों द्वारा शिकायतों पर बिल्डरों से मिलकर आर्थिक व्यवहार कर लिया जाता है और कार्यवाही करने में टालमटोल किया जाता है। मुंबई उच्च न्यायालय द्वारा अवैध निर्माण के संबंध में दी गई किसी भी गाइडलाइंस का पालन मनपा द्वारा नही किया जाता है जिससे खुले रूप से माननीय न्यायालय की भी अवहेलना की जाती है , वहीं जब कोई जागरूक नागरिक इस पर हस्तक्षेप करता है तो उसका मनोबल तोड़ने के उद्देश्य से उसे वर्षों तक दौड़ाया जाता है ऐसा अब्बास घडियाली का कहना है।


अब्बास घड़ियाली 28 सितंबर से अकेले मनपा के 9 आई प्रभाग क्षेत्र कार्यालय में सहायक आयुक्त की दालान के बाहर शांतिपूर्ण ढंग से कार्यालयीन समय में अवैध निर्माण जमींदोज होने तक अनशन करेंगे, इसके लिए उन्होंने मनपा के सभी विभागों, पुलिस के सभी अधिकारियों तथा मंत्रालय के संबंधित विभाग को पत्र भेजा है। उन्होंने कहा है कि 27 सितंबर तक यदि कोई हल मनपा द्वारा नही निकाला जाता तो दूसरे दिन से वह अनशन शुरू कर देंगे। अब्बास घडियाली नें बताया कि सभी आयुक्त , अतिरिक्त आयुक्त समेत सभी जिम्मेदार अधिकारियों को वह नियमित रूप से इस विषय पर अनुरोध करते आए हैं लेकिन सभी जड़ बने हुए हैं।


गौरतलब हो कि, वर्ष 2018 में तत्कालीन आयुक्त गोविंद बोडके ने अवैध निर्माणों के संदर्भ में अब्बास घडियाली की शिकायतों पर संबंधित अधिकारियों पर कार्यवाही करने के उद्देश्य से और ठोस निष्कर्ष निकालने की दृष्टी से महापालिका प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों की सामान्य प्रशासन विभाग के उप-आयुक्त की अध्यक्षता में एक  चार सदस्यीय जांच समिति का गठन किया था जिसमें सभी मामलों पर विस्तृत जांच-पड़ताल कर उसकी रिपोर्ट एक महिने के भीतर देने को कहा था लेकिन मनपा अधिकारी एक दूसरे को पत्र देकर अब तक मामले को लंबित किए हुए हैं, अब्बास घड़ियाली ने यह आरोप लगाया है कि बिना आर्थिक व्यवहार के मनपा क्षेत्र में इतने बड़े पैमाने पर अवैध निर्माण संभव नही हैं, चार सदस्यीय जांच समिति द्वारा आज तक अपनी जांच रिपोर्ट प्रस्तुत नही कर बड़े अधिकारियों के आदेशों का उल्लंघन कर रहीं हैं तथा मिलीभगत से कल्याण डोंबिवली शहर का भविष्य बर्बाद कर रहे हैं।


अब्बास घड़ियाली का कहना है कि महापालिका आयुक्त डॉ.भाऊसाहेब दांगडे द्वारा एन्टी करप्सन विभाग से ऐसे अधिकारियों की जांच कराकर कार्यवाही की जाए क्योंकि मनपा क्षेत्र में करोड़ों की डील चलाकर अवैध निर्माणों को संरक्षण देने का काम किया जा रहा है।


अब देखना यह है कि महापालिका आयुक्त तथा  मनपा के उच्च अधिकारी इस पर किस तरह एक्शन मोड़ में आते हैं यह आगे पता चलेगा।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट