सुईथाकला के विभिन्न विद्यालयों में पुस्तकें पाकर गदगद हुए नौनिहाल

सुईथाकला।शासन- प्रशासन की मंशा के अनुरूप खंड शिक्षाधिकारी राजेश कुमार वैश्य के निर्देशन में पूर्व माध्यमिक विद्यालय अशोकपुर कला में ग्राम प्रधान संजय कुमार द्वारा बतौर मुख्य अतिथि के रूप में पुस्तक वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। पुस्तके पाकर विद्यालय के नौनिहालों के चेहरे पर खुशी की झलक स्पष्ट रूप से दिखाई दे रही थी।ग्राम प्रधान ने पुस्तक वितरित करते हुए कहा कि समय पर पुस्तक वितरित होने से बच्चों की शिक्षा- दीक्षा पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। उन्होंने अपने हृदय के उद्गार व्यक्त करते हुए कहा कि इस विद्यालय ने शिक्षा और विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में अपनी एक अलग पहचान बनाई है।उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में निरंतर आगे बढ़ने के लिए शिक्षकों और छात्रों को हार्दिक शुभकामनाएं दीं।उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के वरिष्ठ जिला उपाध्यक्ष सतीश सिंह ने अध्यक्षता करते हुए कहा कि बच्चों के भविष्य को उज्जवल बनाना शिक्षकों की नैतिक जिम्मेदारी है। इस उत्तरदायित्व का निर्वहन शिक्षक बंधु अत्यंत इमानदारी और समर्पण के साथ कर रहे हैं। पुस्तक मिलने से बच्चे अपना पठन-पाठन समय से ही शुरु कर देंगे। इस अवसर पर कौशल प्रजापति,राजाराम, जितेंद्र कुमार आदि शिक्षक मौजूद रहे।

शासन प्रशासन और शिक्षक बच्चों के भविष्य को लेकर पूर्ण रूप से गंभीर :डॉ राकेश चंद्र तिवारी

बच्चों को किया गया पुस्तक वितरण

सुईथाकला। पूर्व माध्यमिक विद्यालय दुमदुमा में पुस्तक वितरण कार्यक्रम का आयोजन हुआ। पुस्तक वितरण का शुभारंभ कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रधान प्रतिनिधि पिंटू सिंह ने किया। ग्राम प्रधान प्रतिनिधि ने अपने उद्बोधन में बताया कि आज के समय में छात्रों के अभिभावकों और आम जनमानस की सोच परिषदीय विद्यालयों को लेकर पूरी तरह से बदल चुकी है। विद्यालय में कान्वेंट की तुलना में योग्य और प्रशिक्षित शिक्षक बच्चों का भविष्य उज्जवल कर रहे हैं। प्रधानाध्यापक डॉ राकेश चंद्र तिवारी ने कहा कि सरकार और प्रशासन विशेष रुप से गरीबों के बच्चों के भविष्य को लेकर पूरी तरह से गंभीर है। शिक्षा के दम पर ही सभ्य समाज का निर्माण हो सकता है। सरकारी विद्यालय के बच्चों और शिक्षकों की मेहनत रंग ला रही है जिससे जिले ही नहीं प्रदेश में बच्चे अपने क्षेत्र और मां-बाप तथा विद्यालय परिवार का नाम रोशन कर रहे हैं ।उन्होंने सभी अभिभावकों और आम जनमानस से बच्चों को नियमित विद्यालय भेजने की अपील किया ताकि उनका जीवन शिक्षा और संस्कार से संवर सके। इस अवसर पर शिव शंकर यादव, सोनू सिंह ,बंसराज ,राम बहादुर, मुकेश आदि लोग उपस्थित रहे।

शिक्षा से ही होगा छात्रों का सर्वांगीण विकास: अनिल दुबे

सुईथाकला। अभिनव उच्च प्राथमिक विद्यालय सुईथाकला में छात्र छात्राओं को पुस्तक वितरित किया गया। पुस्तकें पाकर छात्रों के चेहरे पर प्रसन्नता की झलक देखने को मिली। छात्रों को पुस्तक वितरित करते हुए ग्राम प्रधान अनिल दुबे ने कहा कि गांव की शिक्षा के स्तर में सुधार ही नहीं हो रहा है बल्कि आम जनमानस के मन मस्तिष्क पर शिक्षकों और छात्र-छात्राओं के परिश्रम और समर्पण का सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। प्रबंध समिति के अध्यक्ष सभाजीत विश्वकर्मा ने कहा कि बच्चों की संख्या स्पष्ट रूप से इस बात को व्यक्त कर रही है कि शिक्षकों और बच्चों द्वारा पठन-पाठन और अध्यापन में कोई भी कोताही नहीं बरती जा रही है। उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला प्रचार मंत्री पारसनाथ यादव ने कहा कि बच्चों की प्रतिभा को निकालना शिक्षक का परम कर्तव्य है। सरकार प्रशासन के साथ-साथ हमारे सभी शिक्षक बच्चों के भविष्य को संवारने के लिए पूरी तरह से दृढ़ संकल्पित हैं। इस अवसर पर मौके पर अनिल कुमार, अरविंद कुमार, धर्मेंद्र कुमार यादव, रागिनी सिंह ,अंकित कुमार, अभिभावक गण तथा क्षेत्र के गणमान्य लोग मौजूद रहे।


प्राथमिक विद्यालय अशोकपुर खुर्द में ग्राम प्रधान ने किया पुस्तक वितरण का शुभारंभ

सुईथाकला। प्राथमिक विद्यालय अशोकपुर खुर्द में ग्राम प्रधान दयाराम यादव ने छात्र छात्राओं को पुस्तक वितरित किया। उन्होंने कहा कि जिन छात्र-छात्राओं को पुस्तकों से प्रेम हो जाए उनका जीवन में सफलता प्राप्त करना सुनिश्चित है। ग्राम प्रधान ने अपने उद्बोधन में कहा कि शिक्षा ही जीवन में सफलता का मार्ग प्रशस्त करती है। उन्होंने कहा कि छात्र जीवन सबसे सुनहरा और महत्वपूर्ण क्षण होता है जो जीवन में हमेशा नहीं आता। उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के ब्लॉक अध्यक्ष एवं प्रधानाध्यापक सुधाकर सिंह ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में में कहा कि सरकार और प्रशासन की सोच है कि गरीबों के बच्चों को शिक्षित करके उन्हें समाज में जीने का अधिकार मिले। जिले के योग एवं कर्मठ जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ गोरखनाथ पटेल और खंड शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार वैश्य के निर्देश और मार्गदर्शन में विकासखंड क्षेत्र ही नहीं बल्कि पूरा जनपद शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी है। पहले की अपेक्षा छात्रों के अभिभावक भी अब अपने बच्चों के भविष्य को लेकर जागरूक हो चुके हैं। लोगों की सोच परिषदीय विद्यालयों के प्रति पहले की अपेक्षा अब और अधिक सकारात्मक बनी है। इस अवसर पर मंगेश तिवारी, रवि शंकर यादव, प्रज्ञा, शबाना अंसारी ,रेखा वर्मा आदि शिक्षक बंधु उपस्थित रहे।

समय से पुस्तक वितरण से शिक्षा पर पड़ेगा सकारात्मक प्रभाव: दुष्यन्त मिश्र

सुथाकलां। कम्पोजिट विद्यालय डीहअशरफाबाद में समय से पुस्तक वितरित होने पर बच्चों के चेहरे खुशी से चहक उठे। पुस्तक वितरण करते हुए पूर्व माध्यमिक शिक्षक संघ के जिला मंत्री व प्रभारी प्रधानाध्यापक दुष्यन्त मिश्र ने बताया कि समय से पुस्तकें वितरित हो जाने से बच्चों की शिक्षा व्यवस्था पर सकारात्मक प्रभाव ही नहीं पड़ेगा बल्कि अपने लक्ष्य हासिल करने की तरफ छात्र-छात्राएं अग्रसर भी होंगे। उन्होंने विद्यालय की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि शिक्षकों के कठिन परिश्रम समर्पण और छात्रों की शिक्षा के प्रति लगन और मेहनत की बदौलत विद्यालय ने जनपद जौनपुर का प्रदेश स्तर पर मान बढ़ाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि जिन छात्र-छात्राओं की पुस्तकें सबसे अच्छी दोस्त होती हैं उन्हें जीवन में सफलता हासिल करने से कोई भी बाधा रोक नहीं सकती। उन्होंने कहा कि परिश्रम ही सफलता की सबसे बड़ी कुंजी है इसके बिना जीवन में ऊंचाई की बुलंदियां छूना असंभव है।मौके पर राधेश्याम, संजय सिंह, सन्तोष कुमार वर्मा, उदय कृष्ण यादव, अनुराग डोगरा, अजय कुमार हलवाई, संजय कुमार मौर्य, मनोज कुमार, अनुराग पाण्डेय, विनोद कुमार, जयप्रकाश मौर्य, सुमन अग्रहरि, मनोरमा सिंह, मीनू गुप्ता सहित क्षेत्र के अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट