6 ठेकेदारों को दिया गया दो करोड़ 9 लाख में नाला सफाई का ठेका युद्ध स्तर पर शुरू होगा नाले की सफाई अभियान - आयुक्त

भिवंडी।। कामवारी नदी के मुहाने पर बसा भिवंडी शहर मानसूनी जल प्रलय से शहर के निचले भाग हर साल प्रभावित होते रहे है। यही नहीं शहर का गंदा व दूषित पानी दुकानें व रहवासी बस्तियों को डूबाने के लिए बेताब रहता है। पालिका प्रशासन द्वारा सफाई के नाम पर करोड़ों रूपये खर्च करने के बाद भी सड़कें गंदगी से पट जाती है। चेंबर तोड़ कर पानी सड़कों पर से बहाना शुरू हो जाता है। शहर के पदमानगर, कमला होटल, तीबबत्ती, शिवाजी चौक, ईदगाह, म्हाडा कालोनी, नदीनाका, काकूबाई चाल, आजमी नगर आदि क्षेत्र पूरी तरह से पानी में डूब जाते है।  भिवंडी पालिका के प्रशासक एवं आयुक्त विजय कुमार म्हसाल ने अधिकारियों व कर्मचारियों की एक विशेष बैठक आयोजित कर शहर को बाढ़ से बचाने के लिए मानसून के 40 दिन पूर्व ही नालों की सफाई करने के लिए आदेश दिया है। इसके लिए उन्होंने पांच प्रभाग समितियों में अलग अलग 5 ठेकेदारों को ठेका देते हुए शहर के मुख्य मार्ग आगारा रोड़, अंजूर फाटा से नदी नाका तक के नालों की सफाई के लिए एक अलग से ठेकेदार की नियुक्ति की है। नाला सफाई के लिए 6 ठेकेदारों को दो करोड़ 09 लाख 27 हजार 148 रूपये में ठेका आवंटित किया है। जो पिछले वर्ष की तुलना में 28 फीसदी यानी 60 लाख रूपये ज्यादा है। 

प्रभाग समिति क्रमांक एक के कुल 17 नालों की सफाई के लिए उल्हासनगर के ठेकेदार मैसर्स चंदिका कंस्ट्रक्शन कंपनी को 35 लाख 50 हजार 289 रूपये में ठेका दिया गया है। प्रभाग समिति क्रमांक दो के कुल 14 नालों की सफाई के लिए इसी कंपनी को 37 लाख 07 हजार 953 रूपये ठेका दिया गया है। प्रभाग समिति क्रमांक तीन अंर्तगत कुल 26 नालों की सफाई के लिए बुबेरे एंड एशोसिएट कंपनी को 37 लाख 54 हजार 167 में ठेका दिया गया है। प्रभाग समिति क्रमांक चार के कुल 13 नालों की सफाई के लिए चंद्रिका कंस्ट्रक्शन कंपनी को 36 लाख 12 हजार 6 रूपये तथा प्रभाग समिति क्रमांक पांच के कुल 22 नालों की सफाई के लिए मैसर्स चंद्रिका कंस्ट्रक्शन कंपनी को 35 लाख 09 हजार 186 रूपये में ठेका दिया गया है। इस वर्ष शहर के मुख्य मार्गा आगरा रोड़ के अंजूर फाटा से नदी नाका तक पड़ने वाले नाला व नाली की सफाई के लिए मैसर्स चंद्रिका कंस्ट्रक्शन कंपनी को अलग से 27 लाख 93 हजार 547 रूपये में ठेका दिया गया है। 
-----------------------------------------------
भिवंडी मनपा क्षेत्र अंर्तगत कुल 92 नाले है। प्रभाग समिति क्रमांक एक में ंकुल 17 नाले है। जिनकी लंबाई 7277.30 मीटर है। प्रभाग समिति क्रमांक दो अंर्तगत 14 नाले जिनकी लंबाई 9770.20 मीटर है। प्रभाग समिति क्रमांक तीन अंर्तगत कुल 26 नालों की लंबाई 10706.20 मीटर है। इसी तरह प्रभाग समिति क्रमांक चार के कुल 13 नालों की लंबाई 8214 मीटर और प्रभाग समिति क्रमांक पांच के कुल 22 नालों की लंबाई 4779 मीटर है। 
----------------------------------------------- 
40 दिन के भीतर होनी चाहिए संपूर्ण सफाई, नहीं होगी कार्रवाई - आयुक्त 
भिवंडी पालिका के प्रशासक एवं आयुक्त विजय कुमार म्हसाल ने गुरुवार को एक विशेष बैठक आयोजित कर मानसून के पूर्व सभी नालों की सफाई युद्ध स्तर पर करवाने के लिए अधिकारियों व ठेकेदारों को निर्देश दिया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पानी भरने वाले स्थानों को चिन्हित कर सर्व प्रथम उन नालों में जेसीबी व पोकलन लगाकर जमा कचरा निकाला जायें। साथ साथ मुख्य सड़क व गलियारे में टूटे चेंबर की बदली करें। जिससे किसी प्रकार की अवचित घटना ना हो सके अगर मानसून में किसी प्रकार की अवचित घटना होती है। इसका जवाबदेही अधिकारी व संबंधित ठेकेदार की होगी। ठेकेदार से इसकी भरपाई ली जायेगी। वही पर अतिरिक्त आयुक्त ओमप्रकाश दिवटे ने कहा कि सभी प्रभाग अधिकारी स्वास्थ्य व स्वच्छता निरीक्षक को अपने अपने क्षेत्रों में सफाई पर विशेष ध्यान देना होगा। सफाई संबंधी दैनिक रिपोर्ट आयुक्त कार्यालय में जमा करने के लिए निर्देश दिये है। इस अवसर पर अतिरिक्त आयुक्त ओमप्रकाश दिवटे, उपायुक्त दीपक झिंजाड, शहर अभियंता सुनील घोंगे, सहायक आयुक्त ( स्वास्थ) प्रिती गाडे, संदीप सोमानी, सुरेश भट, प्रभाग अधिकारी फैसल तातली, सोमनाथ सोष्टे, कार्यालयीन अधीक्षक माणिक जाधव, सभी प्रभाग के अभियंता व आरोग्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट