पालिका के पुराने इमारत के शौचालयों से निकल रही है दुर्गंध, उपायुक्त दीपक झिंजाड फ़ाइलों पर हस्ताक्षर करने में मस्त

भिवंडी।। भिवंडी निजामपुर शहर महानगर पालिका के मुख्यालय की पुराने इमारत में प्रभाग समिति क्रमांक एक, दो,भविष्य निवार्ह निधि,एलबीटी,परवाना विभाग, जन्ममृत्यु विभाग,दो सभी सभापतियों का कार्यालय आदि विभाग आज भी चालू है। यही नहीं प्रभाग समिति क्रमांक एक और दो की टैक्स भरना केंद्र इसी इमारत के दूसरे और तीसरे मंजिल पर है। इमारत में लगे लिफ्ट खराब होने के कारण नागरिकों को सीढ़ियों से चलकर टैक्स भरना केंद्र तक जाना पड़ता है। परन्तु सीढ़ियों के किनारे पहले मंजिल, दूसरे मंजिल तथा तीसरे मंजिल के शौचालय से निकल रही दुर्गंध के कारण नागरिकों को नाक पर हाथ अथवा रूमाल रखकर जाना पड़ता है। यही नही विभागों में कार्यरत अधिकारी व कर्मचारियों को इसकी दुर्गंध सहन करनी पड़ रही है। इस इमारत के प्रत्येक मंजिल पर बने शौचालयों की बराबर सफाई नहीं होने के कारण निकलते दुर्गंध से नागरिक व कर्मचारी दोनों को परेशानियां झेलनी पड़ती है। पालिका के स्वच्छता व आरोग्य विभाग की‌ लापरवाही प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान को पलीता लगा रही है। शौचालयों से निकल रही दुर्गंध से कारण पालिका के कर्मचारियों का स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है और वह गंदगी से फैलने वाली बीमारी की चपेट में आ सकते है। इसी तरह प्रभाग समिति क्रमांक तीन, चार व पांच के शौचालयों की दशा अत्यंत खतरनाक है। 

---------------------------------------------
 पालिका के आरोग्य व स्वच्छता विभाग उपायुक्त दीपक जिंझाड के पास पालिका के अधिकांश विभागों की जिम्मेदारी होने के कारण कार्यालय में केवल फाइलों पर हस्ताक्षर करने में उनका समय बीत जाता है। जिसके कारण किसी भी विभागों के  क्रियाकलापों पर अंकुश लगाने तथा निगरानी रखने में पूरी तरह से असमर्थ रहते है। पालिका के प्रशासक एवं आयुक्त विजय कुमार म्हसाल के करीबी माने जाते है। जिसके कारण आयुक्त भी इन पर ही मेहरबान नजर आते है। 

------------------------------------------------
पुराने इमारत के शौचालय की स्वच्छता को लेकर पालिका के स्वच्छता व आरोग्य विभाग पूरी तरह से उदासीन है। जिसके कारण इन शौचालयों में ना तो दवाइयों का छिड़काव किया जाता है और नही पाउडर। शौचालय में गंदगी व बदबू की मार पालिका के कर्मचारी व नागरिकों को झेलना पड़ता है। 
                      टैक्स धारक परवेज़ 
------------------------------------------
बदबू आने के बाद भी इसी शौचालय को इस्तेमाल करना मजबूरी है। नाक को रूमाल से ढक कर शौचालय में जाना पड़ता है। कभी कभी पानी का दंश भी झेलना पड़ता है। कई बार शिकायत के बाद भी ना तो इसकी मरम्मत की गई और नही सफाई की समुचित व्यवस्था। महिला शौचालय की दशा अत्यंत दयनीय स्थिति में है। मुतरी मे लगे सभी पाइप गायब है। जिसके कारण गंदगी का भी सामना करना पड़ता है। 
    ‌         पालिका कर्मचारी 
---------------------------------------------

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट