मनमानी:बगैर नंबर प्लेट के वाहन चला रहा नगरपालिका , पुलिस भी नहीं करती कार्रवाई

शाहगंज। लम्बे समय से बिना नंबर प्लेट लगाएं शहर की सड़कों पर सरपट दौड़ रही हैं नगर पालिका की गाड़ियां। जिले का परिवहन विभाग और पुलिस भी नहीं करती है किसी तरह की कार्रवाई। 

समय-समय पर वाहन चेकिंग अभियान परिवहन विभाग और पुलिस चलाती है। अक्सर यह वाहन चेंकिंग अभियान लगातार व कुछ दिन के अंतराल पर होती है। वाहनों के कागजात नहीं होने पर सरकारी नियम के उल्लंघन के आरोप में उन्हें जब्त कर लिया जाता है। जुर्माना ठोंक दिया जाता है। यह अच्छी बात है।

दूसरी ओर, इस सिलसिले में एक तल्ख सच्चाई भी है। नियमों के अनुपालन कराने में परिवहन विभाग और पुलिस के मापदंड अलग-अलग हैं। वाहन चेंकिंग में सरकारी विभाग के वाहनों और पब्लिक के वाहनों में भेदभाव किया जाता है। वाहन खुलेआम सड़कों पर परिवहन नियमों की धज्जियां उड़ाते चलती हैं।

इस पर कोई कार्रवाई नहीं की जाती है। बिना नंबर के निजी वाहन पर जुर्माना वसूला जाता है। लेकिन, जब कोई सरकारी विभाग ऐसा करता है, तब सारे नियम-कानून गायब हो जाते हैं। ऐसा एक मामला  नगरपालिका परिषद शाहगंज के वाहनों से जुड़ा है। नगरपालिका परिषद शाहगंज की बिना नंबर-प्लेट की सड़कों पर वाहन खुलेआम दौड़ रही हैं।

इसके बावजूद परिवहन विभाग और पुलिस चेकिंग नहीं करती। इनसे जुर्माना नहीं वसूला जाता है। बताया जाता है कि  नगरपालिका शाहगंज अधिकांश  वाहनों पर नंबर-प्लेट नहीं चढ़ाया है।

क्या रजिस्ट्रेशन है यह जांच का विषय बिन्दु है , पर नहीं लगा है नंबर-प्लेट। नगर पालिका परिषद शाहगंज के अधिशासी अधिकारी ने दूरभाष पर बताया कि मैं लखनऊ मीटिंग में हूं, इस मामले में हमें जानकारी नहीं है। जबकि बिना नंबर प्लेट के वाहन चलाने पर जुर्माने का नियम, परिवहन विभाग के अनुसार बिना नंबर-प्लेट के वाहन चलाने पर जुर्माना का नियम है।  लेकिन नगरपालिका के अधिकारी कर्मचारी बेखौफ है। यह गाड़ियां लम्बे समय से शहर की सड़कों पर सरपट दौड़ रही हैं।

प्रदीप गिरि 

अधिशासी अधिकारी

 शाहगंज  ने बताया कि वह लखनऊ मीटिंग में   हैं यह मामला उनके संज्ञान में नहीं है।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट