आग से दर्जनों गांव मे लाखो रुपए का नुकसान किसान संगठन ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

संवाददाता पिंटू तिवारी की रिपोर्ट 


दुर्गावती(कैमूर)- प्रखण्ड के भेरियां, धनेछा, खरखोली, खमीदौरा, कुल्हड़ियां, महुवरियां सहित दर्जनों गांव के सिवान में  आग लगने के कारण लाखों रुपए का नुकसान हुआ है। आग से हुए नुकसान के मुआवजा के लिए कैमूर किसान यूनियन ने जिलाधिकारी के साथ मुख्यमंत्री, कृषि मंत्री के साथ साथ समस्त जिम्मेदार अधिकारियों को पत्र भेजा है। पत्र में लिखा गया है कि दुर्गावती परिक्षेत्र में स्थापित औद्योगिक इकाइयों के दबाव में भेरियां फीडर चुपके से चालू रखने के कारण दिनांक 17.04.2024 को विद्युत के शार्ट सर्किट से लगी भीषण आग से लाखों का नुकसान हुआ है।पिछले कई दिनों से इन औद्योगिक इकाइयों के दबाव में गेहूं के सीजन में बिजली विभाग भेरियां फीडर की बिजली की सप्लाई दिन भर सिर्फ गाँवों का कनेक्शन चुपके से छुड़ा चालू रख रहा था ऐसा विगत कई वर्षों से चल रहा है। दिनांक 17.04.2024 को जीटी रोड चिपली के आसपास 11 हजार के तार में शार्ट शर्किट हुआ जिससे महुवरियां, चिपली,कुल्हड़ियां, भेरियां, धनेछा, खरखोली, खमिदौरा सहित दर्जनों गांव के सिवान मे अगलगी की भीषण घटना हुई, जिसमें कई दमकल की गाड़ियां तथा क्षेत्रीय लोग आग बुझाने में लगे रहे। 

अगलगी के कारण छॉंव रोड पर खेत में खड़ी मोटरसाइकिल जल गई, भेरियां में अशोक सिंह का गेंहूँ तथा धंन्जय सिंह,अगद सिंह  ईत्यादि लोगों का भूषा तथा मोटरजल गया, धनेछा गांव में विकास सिंह सरपंच, मनोज सिंह समेत करीब दसो लोगों का गेंहू तथा बोझा जल गया, महमूद गंज की सगड़ी जल गई खरखोली, खमिदौरा में भी गेंहू तथा भूषा जल गया, कई गाँव में मड़ईयां भी जल गई, समस्त गावों में गेंहू के डंठल तथा मवेशियों का भुंसा जल गया है। 


 किसानों के गेंहू, पशुओं के भुसा, सगड़ी, मोटरसाइकिल, मोटर केबिल इत्यादि की भरपाई कैसी होगी क्या इसकी भरपाई औद्योगिक इकाइयाँ करेगी या बिजली विभाग के कर्मचारी। औद्योगिक इकाइयाँ क्षेत्र के विकास के लिए होती है लेकिन, यह धीरे धीरे क्षेत्र के लिए अभिषाप शाबित हो रही है,  अगर ऐसा ही रहा तो इस क्षेत्र से किसान और मजदूर धीरे धीरे अपनी जमीनें बेच यहाँ से पलायन को मजबूर हो जायेगा। 

पत्र में  निवेदन किया गया कि जो भी नुकसान हुआ है उसका सर्वे कराकर जो भी जिम्मेदार हो उससे उसकी भरपाई कराई जाए। पत्र में दो वर्ष पहले की घटना को भी दर्शाया गया 2 वर्ष पहले दिनांक18 से 22 अप्रैल 2022 के बीच कई बार बिजली की सप्लाई ऐसे ही चालू रखने से शॉर्ट सर्किट से छांव में सैकड़ों एकड़ गेहूं  तथा सुड़ियां, सोहपुर, रघुनाथपुर, रुइया, भदैनी, इसीपुर, खखोली, खदैरा, मछनहट्टा, हरबल्मपुर इत्यादि गांव में भी गेहूं की खड़ी फसल गेहूं की पराली, चेंबर-बोरिंग, नलकूप, खलिहान में रखे अनाज इत्यादि कुल मिलाकर किसानों के  7000000/- (रू. सत्तर लाख) के करीब क्षति हुई थी। जिसका पूर्व में आवेदन भी भेजा गया था, जिसके एवज में कृषि मंत्रालय एवं मुख्य सचिव ने संज्ञान भी लिया था तथा जिलाधिकारी को पत्र भी लिखा था।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट