ईवीएम में बंद हुआ श्रीकांत शिंदे व बाबाजी पाटिल का भाग्य

मोबाइल पर प्रतिबंध बना लोगो के परेशानी का सबब

जनता तक नही पहुचा मतदान स्लिप 

कई ईवीएम मशीनें पड़ी बंद

कल्याण ।। महाराष्ट्र राज्य के चौथे चरण का चुनाव आज शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हो गया तथा कल्याण लोकसभा क्षेत्र के मुख्य प्रतिद्वंद्वी बाबाजी पाटिल व श्रीकांत शिंदे के भाग्य का फैसला 23 मई को जनता के सामने आएगा। कल्याण लोकसभा क्षेत्र में शाम 6 बजे तक के आंकड़े के अनुसार पूरे ठाणे जिले में सबसे कम मतदान हुआ इसका प्रतिशत 45 रहा। जिसमे कल्याण लोकसभा में सबसे कम मतदान मुंब्रा कलवा में हुआ वहीं कल्याण लोकसभा क्षेत्र के कल्याण ग्रामीण क्षेत्र तथा अंबरनाथ में सबसे अधिक मतदान हुआ। 2014 के चुनाव में 45 प्रतिशत मतदान कल्याण लोकसभा क्षेत्र में हुए थे, तमाम जागरूकता अभियानों के बावजूद मतदान प्रतिशत में लाखों नए मतदाता शामिल होने के बावजूद कोई प्रभाव नही दिखा। वहीं संवेदनशील बूथों पर पुलिस की चाक चौबंद व्यवस्था से मतदान शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुआ।

कल्याण लोकसभा क्षेत्र में कुल 2063 ईवीएम मशीन चुनाव के लिए लगाई गई थी जिसमे से 30 - 35 मशीनों में खराबी भी आ गयी थी कहीं पर इन्हें बदला गया तो कहीं पर सुधार करके फिर से काम मे लाया गया।कल्याण पूर्व के पत्री पुल के करीब क्रांतिवीर स्कूल मतदान स्थल पर सुबह 10 से 12 लोग ही मतदान कर पाए थे कि ईवीएम मशीन ने धोखा दे दिया जिसके कारण मतदाता भयंकर धूप में काफी परेशान हुए हालांकि 12 बजे मशीन की खराबी दूर कर फिर से निर्बाध मतदान शुरु हो गया। इसी तरह कल्याण के के सी गांधी स्कूल, वाणी विद्यालय, बिरला कालेज तथा डोम्बिवली के कई बूथों पर खराब ईवीएम मशीन की वजह से मतदान प्रक्रिया बाधित हुई।

कल्याण लोकसभा के चुनाव निर्णय अधिकारी शिवाजी क़ाबदने के अनुसार कल्याण लोकसभा क्षेत्र में 30 से 35 जगहों पर ईवीएम मशीन में खराबी की शिकायत मिली थी जिनमे से कुछ जगहों पर मशीन बदलकर य्या मशीन की मरम्मत कर मतदान को जारी रखा गया। वहीं मतदान के लिए आए लोगों को इन जगहों पर काफी देर तक मतदान के लिए धूप में इन्तज़ार करना पड़ा। जाई बाई स्कूल पर मौजूद 65 वर्षीया महिला मंशा श्रीवास्तव ने बताया उन्हें प्रत्याशी व चुनाव चिन्ह न समझ पाने को लेकर काफी समय तक इन्तज़ार करना पड़ा।वहीं मोबाइल पर प्रतिबंध की वजह से भी पूर्व सूचना न होने से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

पहली बार मतदान करने आए युवा लोग काफी उत्साहित दिखे तथा उन्होंने यह बताया कि भारत के विकाश को ध्यान में रखते हुए उन्होंने अपना मतदान किया। वहीं दिव्यांगजन तथा तृतीय पंथी भी वोटिंग करने में उत्साह के साथ मतदान स्थलों पर उपस्थित हुए।

गौरतलब हो कि कल्याण लोकसभा क्षेत्र में  कुल 19 लाख 65 हजार 131 मतदाता सूची में मतदाता हैं। कल्याण लोकसभा क्षेत्र में कुल 28 उम्मीदवार मैदान में अपने भाग्य आजमा रहे थे लेकिन मुख्य मुकाबला शिवसेना प्रत्यासी श्रीकांत शिंदे व राकांपा के बाबाजी पाटिल के बीच था। 23 मई को यह साफ हो जाएगा कि मतदाता किसके सिर पर प्रतिनिधित्व का ताज रखने जा रहे हैं।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट