रहिवासी परिसर में अवैध रूप से चल रही कपड़ा डांईग में भीषण आग

भिवंडी ।। भिवंडी शहर के रहिवासी परिसर में अवैध रूप से चल रही रुंगठा डांईग कंपनी के तीसरे मंजिला पर दोपहर बाद अचानक आग लग गयी.आग लगते हुए डांईग कंपनी में काम करने वाले मजदूर जान बचाकर कंपनी से बाहर निकलें.जिसके कारण किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई. यातायात बाधित होने के कारण काफी देर बाद अग्नि शमन विभाग क गाडियां घटना स्थल पर पहुँची. जिसके कारण आग ने पूरे तीसरे मंजिला को अपने चपेट में ले लिया.आग विकराल रुप धारण करने के कारण ठाणे शहर तथा कल्याण महानगर पालिका के अग्नि शमन विभाग के गाडियां घटना स्थल पर पहुँच कर आग बुझाने का प्रयत्न शुरू कर दिया. किन्तु आग ने अपना रौद्र रुप धारण कर रखा था. जिसके कारण देर रात तक भी आग पर काबू पाया नहीं जा सका ।
 
रुंगठा डांईग कंपनी ने मालक उमाशंकर रुंगठा रहिवासी परिसर में अवैध रूप से कपड़ा डांईग कंपनी चला रहा था.जिसकी जानकारी होने के बाद भी शासन तथा प्रशासन के अधिकारियों ने कार्रवाई नही किया. महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण मंडल कल्याण विभाग ने इस डांईग को बंद करने हेतु वर्ष 2019 में दो बार क्लोजर नोटिस डांईग मालिक तथा भिवंडी मनपा प्रशासन को दे चुकी हैं. किन्तु क्लोजर नोटिस के बाद भी आपसी सांठगांठ से अवैध रूप से कपड़ा डांईग कंपनी चलती रही.आसपास रहिवासियों ने इस डांईग को बंद करने हेतु काई शिकायतें भिवंडी मनपा आयुक्त डाॅ.प्रवीण आष्टीकर व महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण मंडल कार्यालय में कर चुके हैं. कारवाई नहीं होने पर मुंबई उच्च न्यायालय में जनहित याचिका भी दाखल किया गया हैं जो अभी विचाराधीन हैं ।
       
कंपनी में अवैध रूप से केमिकल्स रखे गये थें वही पर भारी मात्रा में कच्चा कपड़ा भी रखा गया था जिसमें आग लगने के कारण आग का काला धुआँ पूरे परिसर को घेर लिया. जिसकारण दिन में अंधेरा छाया रहा.कंपनी में लगी आग का काला धुआँ एक किलोमीटर दूर से भी दिखाई दे रहा था. मानसरोवर , कामतघर जाने का मुख्य रास्ता होने के कारण देर रात तक रास्ता अवरुद्ध रहा. आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं चला हैं ।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट