वाराणसी में मानसूनी बादल का कहर जारी

वाराणसी। काशी में मानसूनी बादलों का डेरा घुमड़ घुमड़ कर बारिश करा रही है। बुधवार देर रात से शुरु हुई बूंदाबांदी गुरुवार को भी दिन में रह रहकर जारी रही। बादलों की आवाजाही के बीच बनारस में रह रहकर जोरदार बारिश भी बादल करा रहे हैं। मानसूनी बारिश के कारण गर्मी से मिली राहत है वहीं बारिश होने से किसानों को भी राहत मिली और खेती किसानी का दौर शुरु हो चुका है। हालांकि दूसरी ओर बारिश लगातार होते रहने से नगरीय व्यवस्था की भी पोल भी खुल रही है।

काशी में गुरुवार की सुबह हल्की बूंदाबांदी से हुई। दिन चढ़ने तक रह रहकर बूंदाबांदी का दौर चलता रहा। वहीं सुबह से कई जिलों में बारिश से सड़कों और गलियों में जलजमाव से लोगों की आवाजाही प्रभावित हुई। पूर्वाचल के कई जिलों में कच्चे घर गिरने की घटनाएं हुई हालांकि इसमें कहीं कोई बड़ी दुर्घटना नहीं हुई। सूरज के सप्ताह भर से दर्शन न होने से गर्मी में मौसम भी खासा राहत भरा है। बारिश होने से मौसम खुशगवार हुआ तो साथ ही न्यूनतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। गुरुवार को अधिकतम तापमान जहां 27 डिग्री सेल्सियस पर आ गया था वहीं न्यूनतम 24.7 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। अधिकतम आ‌र्द्रता 97 फीसद तो न्यूनतम आ‌र्द्रता 95 फीसद दर्ज की गई।

बीते चौबीस घंटों में वाराणसी में लगभग 2.6 मिमी तक बारिश दर्ज की गई है। मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पांडेय के अनुसार मानसूनी सक्रियता से परिस्थितियां काफी अनुकूल बनी हुई हैं। मानसूनी द्रोणिका की सक्रियता से बादलों का जमघट उत्तर भारत में बारिश की स्थितियां बनाए हुए है, आने वाले दिनों में भी मानसूनी सक्रियता से बूंदा बांदी होती रहेगी।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट