मुख्यमंत्री के निर्देश पर प्रभारी चिकित्साधिकारी को इफ्रारेड थर्मामीटर व वी०टी ०एम० दिये -शलभ मणि

देवरिया ।। मुख्यमंत्री के निर्देश पर सूचना सलाहकार शलभ मणि त्रिपाठी ने सी0एम0ओ0कार्यालय के  धनवंतरि सभागार में 500 इंफ्रारेड थर्मामीटर तथा 1200 वी0टी0एम0  उपलब्ध कराते हुए उसे प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को अपने हाथों से प्रदान किया।  

सूचना सलाहकार मणि ने कहा कि कोविड-19 में लगे सभी विभिन्न क्षेत्रों के कार्य करने वाले तथा स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी जो कोरोना योद्धा के रूप में कार्य कर रहे हैं, उनकी सुरक्षा के लिए मुख्यमंत्री ने नया कानून बनाया है , इसके तहत इन योद्धाओं से  दुर्व्यवहार  करने वाले लोगों के लिए कठोरतम कानून के तहत आजीवन सजा का प्राविधान किया गया है। उन्होंने कहा कि जनपद की आवश्यकता के दृष्टिगत मुख्यमंत्री जी द्वारा जो यह उपकरण उपलब्ध कराया गया है, उसके लिए हम सभी जनपद वासियों की ओर से  आभार व्यक्त करते हैं।  अब इस उपकरण के उपलब्ध हो जाने से स्क्रीनिंग आदि के कार्यों में कोई दिक्कत नहीं होगी।  उन्होंने कहा कि जब इस बीमारी की शुरुआत हुई तब प्रदेश के 36 जिलों में एक भी वेंटिलेटर नहीं थे और मुख्यमंत्री जी के प्रयास से लगभग हर जिले में 4 से 7 वेंटीलेटर  उपलब्ध हो गए हैं।  देवरिया में भी चार वेंटिलेटर उपलब्ध हुवा हैं।  उन्होंने प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को एकल पुष्प  प्रदान करते हुए, उन्हें  सम्मानित किया तथा कहा कि आप सभी के सहयोग से यह जनपद कोरोना से लड़ेंगा व इससे जीत भी हासिल करेंगा। 

जिलाधिकारी अमित किशोर ने कहा कि जनपद में इन उपकरणों की कमी महसूस की जा रही थी, जिसे मा0 मुख्यमंत्री जी के पहल से इस जनपद को इंफ्रारेड थर्मामीटर वी0टी0एम0प्राप्त हुए हैं, जो स्क्रीनिंग में काफी उपयोगी होंगे।  जनपद में अब तक लगभग 45 हजार प्रवासी श्रमिक आ चुके हैं तथा आगामी दिनों में और भी आने की संभावना है।  अब इस उपकरण के उपलब्ध हो जाने से स्क्रीनिंग में कोई कठिनाई नहीं होगी और आने वाले लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग आसानी से होगी एवं इस बीमारी की पहचान हो जाएगी, जिससे संक्रमण रोकने में काफी सुविधा मिलेगी। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी आलोक पांडे ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग सहित सभी विभागों का समन्वय व सहयोग मिला है, जिससे इस बीमारी से संक्रमण को रोकने के लिए हम सभी लोग प्रयासरत हैं।  आगे भी इसी भावना से हम लोग कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि अब आने वाले हर प्रवासी की स्क्रीनिंग करने में   काफी सुविधा होगी। 

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0डी0वी0 शाही ने कोविड-19 की अब तक के एक- एक  कार्य व्यवस्थाओं से अवगत कराते हुए सभी के प्रति आभार व्यक्त किया तथा कहा कि इस जनपद में 6 जगहों पर सैंपल कलेक्शन व्यवस्था  जिलाधिकारी द्वारा  बनाई गई है , जिसमें से पांच तहसील स्तरीय तथा एक जिला स्तर पर बनाया गया है।  जिसके माध्यम से सैम्पल कलेक्शन शीघ्रता से किया जा रहा है,  प्राप्त यह किट 15-15 हर पी0एच0सी0 को उपलब्ध कराया जाएगा। इस अवसर पर डा0बी0पी0 सिंह, डा0 संजय चंद्र, गुंजन कुमार, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी गण व स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारी गण आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट