जमुई के निवर्त्तमान एडीजे विनोद कुमार सिंहा राज्य मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष बने

जमुई से ब्यूरो चीफ शक्ति प्रसाद शर्मा का रिपोर्ट

जमुई ।। अप्रैल 2020 में सेवानिवृत्त हुए थे जस्टिस सिंहा उन्होंने जिला जज विधि सचिव और हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल पद को किया था सुशोभित पटना हाईकोर्ट के पूर्व न्यायाधीश विनोद कुमार सिंहा राज्य मानवाधिकार आयोग के नए अध्यक्ष बनाए गए हैं। अध्यक्ष बनने के बाद उन्होंने कहा कि नई जिम्मेदारी का निर्वहन वे पूरी निष्ठा के साथ करेंगे।    

उन्होंने आगे कहा कि अब तक जो भी जिम्मेदारी मुझे दी गई उसका पूरी ईमानदारी से मैंने निर्वहन किया। मानवाधिकार आयोग का काम बहुत ही महत्वपूर्ण है और आम नागरिकों की अपेक्षाओं पर खरा उतरने का हर संभव प्रयास करूंगा। उन्होंने कहा कि विद्वान वकीलों से मिलने की इच्छा थी लेकिन लॉकडाउन की अवधि में अवकाश ग्रहण किये जाने के कारण नहीं मिल पाया , इसका अफसोस रहेगा।

उल्लेखनीय है कि जस्टिस सिंहा न्यायिक सेवा कोटे से दिसंबर 2016 में पटना हाईकोर्ट के न्यायाधीश बने थे। वे इसी साल अप्रैल में सेवानिवृत्त हुए। उन्होंने न्यायिक सेवा के दरम्यान जमुई के अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश (एडीजे) पद को सुशोभित किया और कई ऐतिहासिक निर्णय दिए। कालक्रम में उन्होंने जिला जज , विधि सचिव और हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल के पद पर भी कार्य किया और न्याय की मर्यादा को कायम रखा। हाईकोर्ट के न्यायाधीश पद पर रहते हुए जस्टिस सिंहा ने अनेक महत्वपूर्ण मामलों का निपटारा किया।

उधर जस्टिस सिंहा के राज्य मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष बनाये जाने पर जिला विधिज्ञ संघ के पूर्व अध्यक्ष एवं पूर्व लोक अभियोजक सह विद्वान वरिष्ठ अधिवक्ता अश्विनी कुमार यादव ने हर्ष प्रकट किया है। उन्होंने उन्हें कुशल न्यायविद की संज्ञा देते हुए कहा कि सरकार ने सही समय पर  सुयोग्य व्यक्ति को उचित सम्मान दिया है विद्वान अधिवक्ता मनोज कुमार सिंह 1, श्रीमती विभा कुमारी , डॉ. नंदकिशोर प्रसाद यादव आदि ने जस्टिस सिंहा को राज्य मानवाधिकार आयोग का अध्यक्ष बनाये जाने पर प्रसन्नता प्रकट की है।

रिपोर्टर

संबंधित पोस्ट